logo-image

मुहूर्त ट्रेडिंग: एक घंटे के लिए खुलेंगे शेयर बाजार, शाम 6:30 से 7:30 बजे तक होगा कारोबार

प्री ओपनिंग सेशन शाम 6.15 बजे से 6.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

Updated on: 19 Oct 2017, 02:24 PM

नई दिल्ली:

दिवाली के शुभ मौके पर आज (गुरुवार) BSE (बंबई शेयर बाज़ार) और NSE (नेशनल स्टॉक एजेंसी में मुहुर्त कारोबार के लिए शाम 6:30 से 7:30 बजे तक विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा। वहीं प्री ओपनिंग सेशन शाम 6.15 बजे से 6.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

NSE के सर्कुलर में कहा गया है कि 19 अक्‍टूबर को 6:30 से 7:30 बजे तक विशेष कारोबार होगा। एक अन्य नोटिफिकेशन में BSE ने भी मुहूर्त कारोबार की घोषणा की है। इस सत्र में हुए सौदों पर निपटान प्रतिबद्धता होगी।

शेयर बाजार की तरह कमोडिटी बाजार में भी मुहूर्त ट्रेडिंग होती है। देश के प्रमुख कमोडिटी ट्रेडिंग एक्सचेंज जैसे एमसीएक्स और एनसीडीईएक्स पर मुहूर्त ट्रेडिंग होती है।

मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन शेयर बाजार में ट्रेड करके ब्रोकर शगुन करते हैं, जिसके चलते दिवाली के दिन भी शेयर बाजार खुलते हैं।

पटाखों के बाद खर्चे में भी फीकी रहेगी दिवाली, नोटबंदी-जीएसटी के चलते 49% लोग कम करेंगे खरीददारी: सर्वे

क्यों होता है मुहुर्त कारोबार

देश में दिवाली के पर्व पर धन की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है। इस दिन पैसे खर्च करना और कमाना दोनों ही शुभ माना जाता है। इस महत्व को देखते हुए शेयर बाजार में भी इस दिन विशेष ट्रेडिंग होती है, जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं।

इस विशेष मुहुर्त के दौरान लोग लंबे समय के लिए शेयर्स खरीदते हैं। कुछ लोग शेयर पर प्रॉफिट देखकर उसी दिन बेच देते हैं तो कुछ लोग इसे टोकन मनी के रूप में देखते हैं।

ब्रोकर्स के लिए भी दिवाली का दिन काफी शुभ माना जाता है। इस दिन ऑफिस में दिये जलाते हैं, लोग नए कपड़े पहनते हैं और मिठाई बांट कर दिन की शुरुआत करते हैं। यह परंपरा कई सालों से चली आ रही है।

उत्तर भारत के व्यापारी दिवाली से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत करते हैं। धनतेरस और दिवाली के दिन अपनी अकाउंट बुक और तिजोरी की पूजा करते हैं।ऐसा माना जाता है कि दिवाली पूजा की रात को देवी लक्ष्मी पूजा स्थल पर आती हैं। 

जियो ने पेश किया नया धन धना धन टैरिफ प्लान