logo-image

शेयर बाजार में उतरने के बाद बिटकॉइन की कीमत 10 फीसदी बढ़ी

एक प्रमुख अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज (शेयर बाजार) पर फ्यूचर खंड में ट्रेडिंग की शुरुआत के बाद बिटकॉइन की कीमत 10 फीसदी बढ़कर 19.9 लाख येन हो गई।

Updated on: 11 Dec 2017, 09:40 PM

टोक्यो:

एक प्रमुख अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज (शेयर बाजार) पर फ्यूचर खंड में ट्रेडिंग की शुरुआत के बाद बिटकॉइन की कीमत 10 फीसदी बढ़कर 19.9 लाख येन (17,594 डॉलर) हो गई, जबकि सप्ताहा के अंत में इसमें तेज गिरावट दर्ज की गई थी।

समाचार एजेंसी एफे न्यूज के मुताबिक, शिकागो बोर्ड ऑप्संस एक्सचेंज पर रविवार को दोपहर 11.00 बजे बिटकॉइन की ट्रेडिंग शुरू होने के बाद जापान में कॉयनचेक पर बिटकॉइन की कीमत में सबसे बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई। कॉयनचेक जापान का सबसे बड़ा बिटकॉइन एक्सजेंटच है।

हाल के हफ्तों में बढ़ोतरी के बाद रविवार को इस क्रिप्टोकरेंसी के शेयर बाजार में फीचर खंड में उतरने के बाद इसके भविष्य में प्रदर्शन को लेकर आशंकाओं के बीच इसके मूल्य में 15 लाख येन की गिरावट दर्ज की गई थी, लेकिन कारोबार शुरू होते ही इसमें तेजी लौट आई।

इसे भी पढ़ेंः जेटली ने कहा बैंकों में जमा बचत की हिफाजत करेगी सरकार

सीबीओई के अलावा अमेरिकी विनियामक प्राधिकरण ने दुनिया के सबसे बड़े फीचर एक्सचेंज शिकागो मर्के टाइल एक्सचेंज में भी बिटकॉइन के फीचर कारोबार को अनुमति दे दी है, जहां 18 दिसंबर को अनुबंध की पेशकश करेगा, जबकि नासडेक सूचकांक में इसी प्रकार के अनुबंध साल 2018 से शुरू किए जाएंगे।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें