logo-image

क्रिसमस गिफ्ट: भूल जाइए डेबिट कार्ड, एप के जरिए आधार कार्ड के जरिए कर सकेंगे खरीदारी

यह ऐप किसी भी व्यक्ति द्वारा बगैर फोन के भी इस्तेमाल की जा सकती है।

Updated on: 25 Dec 2016, 12:21 PM

highlights

  • धोखाधड़ी किए जाने की शिकायतों में भी कमी आएगी।
  • आधार पेमेंट ऐप से भुगतान हासिल कर केडिट या डेबिड कार्ड, पिन और पासवर्ड जैसी प्रक्रियाओं से बचा जाएंगे।
  • इसके लिए दुकानदार के पास एक स्मार्ट फोन और एक बायोमिट्रिक कार्ड रीडर होना चाहिए।

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए रविवार को आधार से जुड़े एक खास ऐप को लॉन्च करेगी।

इस ऐप के लॉन्च होने के बाद से आपको किसी भी तरह के कैशलेस ट्रांज़ैक्शन के लिए डेबिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। आपके 12 नंबर वाले आधार कार्ड के जरिए ही किसी भी तरह का कैशलेस भुगतान किया जा सकेगा।

25 दिसम्बर के बाद से कस्टमर को ऐप में अपना आधार नंबर डालकर बैंक का चुनाव करना होगा जिससे पेमेंट किया जाना है। इस ऐप में बायोमेट्रिक स्कैन पासवर्ड की तरह काम करेगा। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकार (UIDAI) के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने बताया, 'यह ऐप किसी भी व्यक्ति द्वारा बगैर फोन के भी इस्तेमाल की जा सकती है।

ये भी पढ़ें- नए साल के 2-3 हफ्ते बाद मिलेगी कैश क्रंच से राहत: अरुंधति भट्टाचार्य

जानकारों का मानना है कि एंड्रायड मोबाइल फोन से आधार केंद्रित भुगतान होने से लेन-देन की निगरानी में सरकार को भी आसानी होगी।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकार (UIDAI) के मुख्य कार्याधिकारी अजय भूषण पांडे ने इस बारे में बताया कि अभी 40 करोड़ आधार नंबर बैंक अकाउंटों से जुड़े हुए हैं और यह भारत में वयस्कों की आधी संख्या के बराबर है। हमारा लक्ष्य है कि मार्च 2017 तक सभी आधार नंबरों को बैंक अकाउंटों से जोड़ दिया जाए।'

गौरतलब है कि 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपये के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था।

इस ऐप का निर्माण आईडीएफसी बैंक ने UIDAI और नैशनल पेमेंट डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिलकर किया है। इस नई तकनीक को वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना तकनीक मंत्री रविशंकर प्रसाद को भी 19 दिसंबर को दिखाया गया था। आईडीएफसी बैंक के एमडी और सीईओ राजीव लाल ने कहा, 'यह व्यवस्था आधार पर चलेगी जिसका मतलब है कि यह एक बड़ी संख्या में लोगों को जोड़ेगी।

ये भी पढ़ें- आपके पास 25,000 का फ़िक्स डिपॉज़िट है तो SBI देगी मुफ़्त क्रेडिट कार्ड

इस ऐप के फ़ायदे
इस ऐप के आ जाने के बाद से बायोमिट्रिक प्रणाली से जुड़े होने की वजह से लोगों से धोखाधड़ी किए जाने की शिकायतों में भी कमी आएगी। दुकानदार और कारोबारी आधार पेमेंट ऐप से भुगतान हासिल कर केडिट या डेबिड कार्ड, पिन और पासवर्ड जैसी प्रक्रियाओं से बच जाएंगे। इसके लिए दुकानदार के पास एक स्मार्ट फोन और एक बायोमिट्रिक कार्ड रीडर होना चाहिए।