अब तीन खिलाड़ियों के साथ खेलिए शतरंज, भोपाल के छात्र ने बनाया ट्रायविजार्ड चेस

  |   Updated On : August 10, 2018 05:39 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  

आपने, हमने और हमसब ने कभी न कभी चेस यानि की शतरंज जरूर खेला होगा जिसमें 2 लोग एक दूसरे के वजीर (राजा) को मारने की कोशिश करते हैं और जो इसमें कामयाब हो जाता है जीत उसी की मानी जाती है। लेकिन अब शतरंज सिर्फ दो लोगों के बीच का खेल नहीं रहा बल्कि अब तीन खिलाड़ी इस खेल को एक साथ खेल पाएंगे। जी हां आपने सही सुना और यह करिश्मा किया है भोपाल के आईआईटीयन आदित्य ने जिन्होंने विश्व का पहला थ्री प्लेयर्स चेस बोर्ड बनाया है।

राजा-महाराजा से लेकर आम लोग तक शतरंज को बड़े चाव से खेलते थे लेकिन अब तक इसमें सिर्फ 2 खिलाड़ी हुआ करते थे। साल 2014 में आईआईटी रूढ़की से पास आउट भोपाल के रहने वाले आदित्य ने इस खेल का रूप ही बदल दिया और अब तीन लोग इस खेल को एक साथ खेल पाएंगे।

अपने इस नई तकनीक और आविष्कार के बारे में आदित्य ने बताया कि, हमेशा उनके दो दोस्त शतरंज खेला करते थे और उन्हें मौका ही नहीं मिलता था। बस इसी से उन्हें तीन खिलाड़ियो के लिए शतरंज बोर्ड बनाने की प्रेरणा मिली।

क्या हैं आदित्य के नए शतरंज गेम के फीचर्स

शतरंज के इस नए फॉर्मेट को लेकर आदित्य ने बताया यह खेल तीन भागों में होगा। तीन खिलाड़ी इसमें अपनी चाल चल पाएंगे। इसमें चाल चलने की तकनीक पहले की तरह ही होगी। इस नए शतरंज में पहले एक खिलाड़ी हारेगा फिर बचे हुए दो लोगों के बीच मुकाबला होगा। आदित्य के मुताबिक इस गेम को जीतने के लिए खिलाड़ियों को पहले से ज्यादा दिमाग लगाना होगा। तकनीक से जुड़े छात्र भी इस खेल से आसानी से जुड़ जाएंगे। आदित्य का मानना है कि इस नए शतरंज से देश-दुनिया में भोपाल को नई पहचान मिलेगी।

6 महीने की मेहनत का मिला फल

आदित्य के मुताबिक नए शतरंज को लेकर जो उन्होंने सोचा था उसे व्यवहारिक तौर पर बनाने में 6 महीनों की कड़ी मशक्कत करनी पड़ी ताकि हर कोई यह गेम खेल सके। आदित्य इस नए शतरंज को बड़े स्तर पर लॉन्च करना चाहते हैं और इसके लिए निवेशक भी ढूंढ रहे हैं। आदित्य के मुताबिक इस नए शतरंज बोर्ड की कीमत करीब 1700 रुपये होगी जिसको वो और कम करने की कोशिश करेंगे। आदित्य अभी इसके डिजाइनिंग पर काम कर रहे हैं जिसमें करीब 6 महीने का वक्त लगेगा।

इससे पहले भी एक स्टार्टप ला चुके हैं आदित्य

आईआईटीयन आदित्य इससे पहले भी एक स्टार्टप ला चुके हैं और यह उनका दूसरा स्टार्टप है। आदित्य अपने इस नए शतरंज को ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच ले जाना चाहते हैं ताकि सब इस नए रूप का आनंद ले सकें।

पीएम मोदी को अपना नया आविष्कार दिखाना चाहते हैं आदित्य

पीएम मोदी आए दिन देश में नए स्टार्टप को प्रोत्साहित करते नजर आते हैं। इसलिए आदित्य की भी इच्छा है कि पीएम मोदी उनके इस नए शतरंज को देखें ताकि देश-दुनिया में इसे जगह मिल सके। आदित्य ने इसके लिए एक-एक नया बोर्ड राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा है।

RELATED TAG: Chess In Bhopal, Chess Wiith Three Players,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो