logo-image

Ingrown Hair Removal Tips: इनग्रोन हेयर से हैं परेशान? ये 5 घरेलू उपाय दिला सकते हैं छुटकारा

इनग्रोन हेयरों को रोकने के कुशल तरीकों में से एक है बर्फ लगाना. यह खुले छिद्रों को बंद करने में मदद करता है और इस प्रकार इनग्रोन हेयरों को रोकता है.

Updated on: 15 Apr 2023, 01:21 PM

नई दिल्ली:

Ingrown Hair Removal Tips: क्या आप इनग्रोन हेयर से परेशान? अगर आपका जवाब हां है तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं. इनग्रोन हेयर को हटाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है और इसमें बहुत दर्द होता है. खासकर यदि आप वैक्सिंग का विकल्प चुनते हैं, और इसके बाद भी आपकी त्वचा में इनग्रोन हेयर विकसित हो सकते हैं. इनग्रोन हेयर आपकी त्वचा पर धब्बे पैदा करते हैं और इसे खुरदरा बना सकते हैं. हालाकि, आप इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों की मदद से अपने पैरों को इनग्रोन हेयर से छुटकारा दिला सकते हैं.

इनग्रोन हेयर के कारण
क्या आपने कभी सोचा है कि वैक्सिंग और शेविंग करने के बाद भी आपके इनग्रोन हेयर क्यों हो जाते हैं? शेविंग या बालों को हटाने से इनग्रोन हेयर हो सकते हैं, विशेष रूप से पैरों, बाहों और अंडरआर्म्स पर. पुराने बालों को उखाड़ने के बाद रोम कूप से निकलने वाले नए बाल अंदर की ओर मुड़ जाते हैं और त्वचा में फिर से प्रवेश कर जाते हैं. यही कारण है कि, वैक्सिंग और शेविंग करने के बाद भी आपके इनग्रोन हेयर फिर से आ जाते हैं. 

इनग्रोन हेयर को हटाने के लिए घरेलू उपचार:-

बालों को हटाने के बाद बर्फ लगाएं
बालों को हटाने के बाद इनग्रोन हेयरों को रोकने के कुशल तरीकों में से एक है बर्फ लगाना. यह खुले छिद्रों को बंद करने में मदद करता है और इस प्रकार इनग्रोन हेयरों को रोकता है. एक साफ कपड़े में लपेटते हुए एक बार में कुछ सेकंड के लिए वैक्स वाली जगह पर बर्फ के टुकड़े लगाएं.

यह भी पढ़ें: Buransh Flower Health Benefits: त्वचा, पाचन, कोलेस्ट्रॉल समेत कई बीमारियों ले लिए 'रामबाण' है बुरांश के फूल

चीनी का स्क्रब
चीनी के स्क्रब क्षतिग्रस्त बालों के रोम का इलाज करने में मदद करते हैं और त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाते हैं. एक कप चीनी में आधा कप वर्जिन ऑलिव ऑयल मिलाकर पेस्ट बना लें. कॉटन बॉल की मदद से इसे अपनी त्वचा की सतह पर लगाएं. इसे कुछ देर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे स्क्रब करके शुरू करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

राइस पाउडर स्क्रब
चावल का पाउडर एक और उपाय है जो इनग्रोन हेयरों के विकास को रोकने में मदद कर सकता है. चावल के पाउडर और दही के मिश्रण में एक चुटकी हल्दी मिला कर शुरुआत करें. यह एक एक्सफोलिएंट के रूप में अच्छी तरह से काम करता है, और इसे अपने शरीर पर रगड़ने से सेलुलर बिल्डअप को हटाकर इनग्रोन हेयर ढीले हो जाएंगे.

अरंडी का तेल
अरंडी का तेल त्वचा के छिद्रों को खोलने में मदद करता है. रोमछिद्रों को खोलने पर मवाद निकलता है, जिससे बालों के रोम के भीतर दबाव और सूजन कम हो जाती है. आप अरंडी के तेल को प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं और इसे कम से कम 15 मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें. बाद में इसे गीले तौलिये से धीरे से पोंछ लें.

मीठा सोडा
बेकिंग सोडा द्वारा हटाए गए बैक्टीरिया और मृत त्वचा के जमाव से इनग्रोन हेयर्स को बढ़ने से रोका जा सकता है. जब स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो बेकिंग सोडा के चिकने दाने त्वचा पर बहुत हल्के होते हैं और इससे जलन नहीं होगी या खरोंच नहीं आएगी. एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधा कप पानी मिलाएं. कॉटन बॉल्स को उनमें भिगोकर प्रभावित जगह पर लगाएं. इसे पांच मिनट तक त्वचा पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से त्वचा को धो लें.

ढीले कपड़े पहनने की कोशिश करें क्योंकि तंग कपड़े घर्षण पैदा कर सकते हैं और इनग्रोन हेयर पैदा कर सकते हैं. यदि वैक्सिंग और शेविंग करने के बाद या इन उपायों को आजमाने के बाद प्रभावित क्षेत्र पर सूजन या लालिमा देखते हैं, तो तुरंत त्वचा विशेषज्ञ से मिलें.