logo-image
लोकसभा चुनाव

रोटियों को सही तरीके से कैसे बनाये, किस तरह की रोटियां फायदेमंद, जानें यहां

Lifestyle: बात भारतीय व्यंजनों की हो और रोटियों का जिक्र न हो तो अधुरा लगता है. रोटी के बिना भारतीय खाना अधुरा लगता है. शादियों के लिए जब रिश्ते की बात होती है तो लड़के वाले सबसे पहले यह पुछते है कि रोटी बनानी आती है. राटी स्वास्थ्य के नजर से फायदेमं

Updated on: 06 Feb 2023, 04:11 PM

highlights

  • रोटी बनाने के लिये आटा अच्छे से गूंथे
  • रोटियों में घी का इस्तेमाल करें
  • रोटी बनाने से पहले आटे को 20 मिनट तक छोड़े

नई दिल्ली:

Lifestyle: बात भारतीय व्यंजनों की हो और रोटियों का जिक्र न हो तो अधुरा लगता है. रोटी के बिना भारतीय खाना अधुरा लगता है. शादियों के लिए जब रिश्ते की बात होती है तो लड़के वाले सबसे पहले यह पुछते है कि रोटी बनानी आती है. राटी स्वास्थ्य के नजर से फायदेमंद होता है. ये मधुमेह के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इससे शुगर कंट्रोल रहता है और फाइबर पाया जाता है जो शरीर में ताजगी और स्फूर्ति देता है. 

आप सबने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स का रोटियां बनाने वाला वीडियो. जिसमें वो चम्मच से रोटी बना रहे है. वहीं इसमें एक शेफ दिखाई दे रहा है. शेफ रोटियां गोल तो बना लेता है लेकिन बिल गेट्स की रोटियां लंबी हो जाती है. वही जानते है कि रोटियों को बनाने के लिए किन नियमों का ध्यान रखना चाहिए. किस तरह से मुलायम रोटी बना सकते है.

यह भी पढ़े- Turkiye Earthquake: 3 दिन पहले ही डच विशेषज्ञ ने कर दी थी तुर्किए में भूकंप की भविष्यवाणी, कैसे...

रोटी के फायदें

रोटी को मुलायम बनाने के लिए गुनगुने पानी से आटा गुंथना चाहिए जिससे रोटियां मुलायम बनती है. वहीं आप आटे में घी का भी इस्तेमाल कर सकते है. घी शरीर के लिए फायदेमंद होता है लेकिन शुद्ध घी का इस्तेमाल करना चाहिए. बाजार के घी में मिलावट होता है इसलिए इससे बचना चाहिए. बच्चों को घी और गुड के साथ रोटी खाना चाहिए जिससे शरीर मजबूत होता है. वहीं, पराठे में घी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. घी का इस्तेमाल पराठे के लिए उपयोग करने से भाप की वजह से ट्रांसफेट बनता है जो शरीर के लिए हानिकारक होता है.

मुलायम रोटी बनाने का तरीका

सबसे पहले आटा गूंथ ले. आटा गूंठने के लिए आटे से आधा पानी का इस्तेमाल किया जाता है. इसके बाद जब आटा चिकना हो जाए तो इसे अच्छी तरह ढंककर 20 मिनट के लिए छोड़ दे. इसके बाद हाथ में पानी या तेल लेकर फिर से मिला ले. इसके बाद छोटे-छोटे लोई बनाए. लोई जितना गोल होगा रोटी उतनी ही गोल बनेगी. रोटी को किनारे से न बेले. इससे रोटियां टेढ़ी हो सकती है. रोटी को बेलने के बाद इसे तवा पर रखे और ब्राउन होने के बाद इसे निकाल लें. इस बाद में अपने अनुसार स्वादिष्ट सब्जी के साथ खायें.

तंदूरी रोटी बनाने के लिए 

सबसे पहले आटे में बेकिंग पाउडर या बेकिंग सोडा मिलाए.
फिर आटे में चीनी और मक्खन डालकर मिक्स कर लें.
अब आटे में दही और गरम पानी डालकर गूंथ लें.
आटा गूंथने के बाद उसे गीले कपड़े से ढककर कुछ समय के लिए छोड़ दे.
इसके बाद इससे रोटियां बनाना शुरू करें.

रूमाली रोटी बनाने के लिए

गेंहूं का आटा और मैदा को गूंथने वाले बर्तन में ले. इसमें मैदा की मात्रा 50 से 75 प्रतिशत तक रखें.
इसमें साधारण नमक, बेकिंग पाउडर और दो चम्मच तेल डालकर अच्छे तरीके से मिलाएं. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा गूंथ लें.
यह आटा नॉर्मल से थोड़ा ढीला रखें. आाटा गूंथने के बाद हाथ पर तेल लगाकर 5-7 मिनट तक आटा मिलाए. इससे आटा चिकना हो जायेगा.
अब आटे को कपड़े से अच्छे गिले कपड़े से ढककर रख दें. अब यह रूमाली रोटी बनाने के लिए तैयार है.