logo-image

Beauty Tips: किचन में मौजूद इन चीजों से निखरेगी चेहरे की रंगत! आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

किचन में मौजूद इन घरेलू नुस्खों से आपके चेहरे पर निखार आएगा. चलिए जानते हैं क्या है ये नुस्खे और कैसे करें इस्तेमाल...

Updated on: 25 Aug 2023, 04:09 PM

नई दिल्ली:

खूबसूरत चेहरा हर किसी का ख्वाब है! मगर जब चेहरे का दमकता नूर कील-मुंहासे की ज़द में आ जाता है, तो हमारा निखार धीरे-धीरे फीका पड़ने लगता है. अक्सर इन्हें हटाने की तमाम कोशिशें बेमतल साबित होती है, वहीं अगर ये किसी तरह हट भी जाएं, तो अपने पीछे गंदे नजर आने वाले दाग-धब्बे छोड़ देती है. ऐसे में सवाल है कि आखिर किया क्या जाए? Don't Worry हर बार की तरह इस बार भी हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसे देसी नुस्खे, जिसे अपना कर आप अपने चेहरे की दमक दोबारा ला सकते हैं...

सबसे कमाल की बात है कि ये नुस्खे किसी भी तरह से केमिकलयुक्त नहीं, बल्कि पूरी तरह से आयुर्वेदिक हैं. बस आपके किचन में मौजूद इन तमाम चीजों के इस्तेमाल से आपकी रंगत पर बेहतरीन निखार नजर आएगा. बमुश्किल चंद दिनों में इसका कमाल का असर देखने को मिलेगा... तो चलिए जानते हैं...
 
1. बादाम

चेहरे पर मौजूद झुर्रियों का खात्मा करने के लिए चेहरे और आंखों के आस पास इसका तेल मले. महज दो पीसे हुए बादाम और आधा चम्मच शहद, दो चम्मच हल्के गर्म दूध दू में मिला कर चेहरे व हाथो पर लगा सकते हैं. बीस मिनट रखकर धोने के बाद आपकी त्वचा बेहद कोमल हो जाएगी. 

2. मसूर की दाल 

चेहरे से कील-मुंहासे साफ करने के लिए मसूर की दाल पीस कर पानी में भिगो दें, फिर उसे कुछ देर सुखने के लिए रख दें. अब उसे पीसकर दूध में मिलाएं और सुबह- शाम दो बार चेहरे पर लगाये, अच्छे से मसाज करें और सूखने पर चेहरा धो लें.

3. निम्बू 

आपकी चेहरे पर निखार के लिए निम्बू बेहतरीन है. दरअसल इसके लिए पहले आपको गर्म दूध लेना है, फिर उसमें जमने वाली मलाई पर एक चम्मच पर निम्बू निचोड़ना है. अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह से मल दें, ऐसा करने से कील-मुंहासे से राहत मिलेगी.