logo-image

अगर दूर करना है तनाव तो इन छुट्टियों में करे माउंट क्लाइंबिंग

बगैर रस्सी के सहारे पहाड़ों पर या दीवारों पर चढ़ने से डिप्रेशन के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है।

Updated on: 27 May 2017, 10:49 AM

नई दिल्ली:

अगर गर्मियों की छुटियों में आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ माउंट क्लाइंबिंग का प्लान बना रहे है तो आपके लिए इससे जुड़ी एक अच्छी खबर है। हाल ही में एक अध्ययन में पाया गया है कि बगैर रस्सी के सहारे पहाड़ों पर या दीवारों पर चढ़ने से डिप्रेशन के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलती है।

अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना में साइकोलॉजी की छात्र और इस अध्यय की एक अध्ययनकर्ता ईवा-मारिया स्टेलजर ने बताया, 'पहाड़ों पर चढ़ना कई तरह से एक सकारात्मक शारीरिक गतिविधि है।' 

स्टेलजर ने बताया कि कई लोग अलग-थलग रहने से डिप्रेशन का शिकार होते हैं, और उनके लिए यह शारीरिक गतिविधि बढ़ाने में मददगार हो सकता है और साथ ही यह अन्य लोगों के साथ जुड़ने में भी मददगार हो सकता है।

इस शोध के लिए 100 प्रतिभागियों को लिया गया था। इस दौरान इन सभी प्रतिभागियों को जर्मनी में एक इस तरह की गतिविधि में शामिल किया गया।

और पढ़ें: 'सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स' मूवी रिव्यू: अंजलि से रोमांस, मास्टर ब्लास्टर का सफर

इस दौरान प्रतिभागियों ने लगातार आठ सप्ताहों तक हर हफ्ते तीन घंटे की बाउलडरिंग की। जर्मनी में एरलांगेन-नुरेमबर्ग यूनिवर्सिटी की कैथरीना लुटेनबर्गर ने कहा, 'अध्ययन में शामिल लोगों ने इन गतिविधियों का आनंद लिया और उन्होंने बताया कि इससे उन्हें अच्छा लाभ मिला।'

यह शोध बॉस्टन में 25 से 28 मई तक आयोजित 29वें 'एसोसिएशन फॉर साइकोलॉजिकल साइंस कंवेंशन' में प्रस्तुत किया गया।

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें