logo-image

स्वस्थ बालों के लिए खूब पिएं पानी, जावेद हबीब ने और भी बताएं टिप्स

चेहरे पर मुस्कान और हंसमुख स्वभाव से बालों को पौष्टिकता मिलती है। जिंदादिल व्यक्तियों के बालों में प्राकृतिक रूप से चमक आ जाता है।

Updated on: 26 Feb 2017, 02:49 PM

नई दिल्ली:

लंबे, आकर्षक, चमकदार और चमकीले बाल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। लेकिन शायद कुछ ही महिलाओं को पता होगा कि स्वास्थ्यवर्धक, संतुलित और उचित समय पर आहार लेने के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीने, सुबह-शाम एक गिलास ताजा दूध पीने और सुबह की सैर से आप मनपसंद बाल पा सकती हैं।

देश के प्रतिष्ठित हेयर स्पेशलिस्ट जावेद हबीब के अनुसार, चेहरे पर मुस्कान और हंसमुख स्वभाव से बालों को पौष्टिकता मिलती है। जिंदादिल व्यक्तियों के बालों में प्राकृतिक रूप से चमक आ जाता है।

जावेद हबीब ने कहा कि आमतौर पर यह भ्रम पाया जाता है कि अच्छे शैम्पू, कंडीशनर और महंगे सैलून में बालों की देखभाल से बालों की सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं, जबकि अधिकांश लोग बालों के स्वास्थ्य के बारे में साधारण जानकारी भी नहीं रखते हैं।

ये भी पढ़ें: इन 5 बातों से जानें पार्टनर को नहीं रहा आपसे प्यार

उनका कहना है कि अच्छे उत्पाद और बालों की ट्रीटमेंट बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। लेकिन इनके उपयोग मात्र से ही बालों की देखभाल का काम पूरा नहीं हो जाता। बालों की देखभाल स्पा, सैलून और उत्पादों के उपयोग से अधिक है। अपने बालों की प्राकृतिक और जरूरतों को समझने से बालों की सुंदरता को निखारने में काफी मदद मिलती है।

जावेद हबीब ने कहा कि बालों के स्वास्थ्य में पानी की अहम भूमिका रहती है। यदि आप बालों पर पानी के नियम को सही दृष्टिकोण से समझ लें तो आपके बालों की आधी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। इसका साधारण सा फार्मूला है कि बालों के स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीजिए और बालों को धोने के लिए पर्याप्त मात्रा में ताजे, ठंडे और स्वच्छ पानी का उपयोग कीजिए।

ये भी पढ़ें: डार्क सर्कल से हैं परेशान? ये आसान टिप्स आएंगी आपके काम

बच्चों, बूढ़ों और जवान सभी लोगों की बालों की समस्याएं लगभग एक जैसी ही होती हैं। बालों को अच्छी स्थिति में रखने के लिए अपने बालों की प्रकृति को समझना अत्यधिक आवश्यक है। आजकल युवाओं की सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह बालों का फैशन बहुत ज्यादा करते हैं और बालों की कतई परवाह नहीं करते या फिर गलत तरीके से बालों का उपचार करते हैं।

हबीब मानते हैं कि बालों का फैशन कतई गलत नहीं है, लेकिन बालों की देखभाल भी उतनी ही जरूरी है जितना बालों का फैशन। बालों में आद्र्रता बनाए रखना तथा उन्हें उचित प्राकृति में रखना सबसे जरूरी होता है।

हबीब के मुताबिक, ज्यादातर युवाओं में यह गलत धारणा होती है कि प्रतिदिन कंडीशनकर तथा समय-समय पर स्पा ट्रीटमेंट से बालों की चमक बरकरार रहती है, जबकि वास्तविकता यह है कि बालों की प्रतिदिन कंडीशनिंग की जरूरत होती है। बालों की प्री-कंडीशनिंग भी बालों के स्वास्थ्य में मददगार साबित होती है। बालों की प्री-कंडीशनिंग के लिए धोने के 5 मिनट पहले बालों में तेल की मालिश कीजिए। बालों में मिश्रित तेल की बजाय बेसिक तेल का उपयोग कीजिए।

ये भी पढ़ें: जानें रंग कैसे बता देते हैं आपके बच्चे का व्यक्तिव

उन्होंने कहा कि बालों को सामान्य हेयर शैम्पू से ही धोइए तथा किसी भी अन्य प्रकार के महंगे शैम्पू की कतई जरूरत नहीं होती। बालों की नियमित तौर पर कटिंग करवाइए। सामान्यत: बालों की 8-10 हफ्ते के बाद कटिंग करवा लेनी चाहिए। बालों में किसी भी प्रकार के रासायनिक पदार्थो का कतई उपयोग नहीं करना चाहिए।

जावेद हबीब के अनुसार, शैम्पू और साबुन में कुछ रसायनिक पदार्थ होते हैं। इसीलिए इनका इस्तेमाल जरूरत के अनुसार ही करना चाहिए। अपनी सिर को अपने चेहरे की तरह साफ रखिए। इससे बालों के असमय सफेद होने और रूसी को रोका जा सकता है। यदि आपको बालों की रूसी के लिए एंटी डैंड्रफ शैम्पू प्रयोग करना हो तो इसे हफ्ते में सिर्फ एक दिन ही कीजिए।

बालों को स्वास्थ्यवर्धक बनाए रखना एक विज्ञान है। बालों से प्राकृतिक तरीके से उगने के लिए 6-8 सप्ताह बाद बालों की कटिंग कर देनी चाहिए, ताकि मृत और क्षतिग्रस्त बालों को हटाया जा सके।

ये भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया से हार पर किया भारत का बचाव, बोले- टीम इंडिया जल्द वापसी करेगी