logo-image

IPL 2018, MI vs KXIP : मुंबई इंडियंस के लिए नॉकआउट का दौर शुरु, गेल स्टोेर्म से होगा सामना

आईपीएल के इतिहास में तीन बार खिताब अपने नाम कर चुकी मुंबई इंडियंस की टीम 2018 में लगभग बाहर हो चुकी है। प्लेऑफ में जाने के लिए मुंबई को अपने बचे हुए सभी मैच जीतने होंगे।

Updated on: 04 May 2018, 08:40 AM

नई दिल्ली:

आईपीएल के इतिहास में तीन बार खिताब अपने नाम कर चुकी मुंबई इंडियंस की टीम 2018 में लगभग बाहर हो चुकी है। प्लेऑफ में जाने के लिए मुंबई को अपने बचे हुए सभी मैच जीतने होंगे।

मुंबई को इसकी शुरुआत शुक्रवार को होल्कर स्टेडियम में विपक्षी टीम पंजाब पर जीत के साथ करनी होगी। अपने खेले गए 8 मैचों में मुंबई को अब तक सिर्फ 2 मैचों में ही जीत मिली है।

इस सीजन में स्टार खिलाड़ियों से सजी मुंबई की टीम अंकतालिका में सबसे निचले स्थान पर है। 

वहीं दूसरी तरफ पंजाब ने इस सीजन में अब तक शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने खेले हुए 7 मैचों में से 5 में जीत दर्ज की है। पंजाब की टीम 10 अंको के साथ अंकतालिका में तीसरे स्थान पर काबिज है।

इस सीजन में अब तक पंजाब की टीम ने तीनों विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया है। 

बल्लेबाजी में क्रिस गेल और लोकेश राहुल की सलामी जोड़ी पंजाब की सफलता का मुख्य कारण रही है। राहुल ने सात मैचों में 268 रन जड़े हैं। गेल ने सिर्फ चार मैचों में 252 रन बना डाले हैं जिसमें एक शतक शामिल है। 

वहीं मध्यक्रम में करूण नायर ने टीम को कई उपयोगी पारियां खेलकर अच्छे से संभाला है।

गेंदबाजी में कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने मोहित शर्मा और बरिंदर सरण के साथ ने आगे आकर टीम की अगुआई की और अच्छा प्रदर्शन किया है। स्पिन विभाग में अफगानिस्तान के लेग स्पिनर मुजीब उर रहमान ने पंजाब के लिए अच्छी भूमिका निभाई है।

यह भी पढ़ें: IPL 11: आखिर खुल गया मिस्ट्री गर्ल का राज, इस खिलाड़ी की वजह से आती हैं नजर

वहीं मुंबई की टीम में बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी देखने को मिली है। कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला भी एक-दो मैचों में ही चला है। उन्होंने 6 मैचों में 20 के आंकड़े को पार भी नहीं किया है।

मुंबई की टीम में केवल सलामी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ही लगातार रन बना रहे हैं। उन्होंने आठ मैचों में 283 रन बनाए हैं। बाकी कोई बल्लेबाज निरंतर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया है।

मध्यक्रम में पांड्या भाईयों ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया है। वहीं किरोन पोलार्ड का बल्ला अब तक खामोश रहा है। उन्होंने अभी तक छह पारियों में 76 रन ही बनाए हैं। 

गेंदबाजी में मुंबई के लिए मयंक मार्कंण्डेय पर एक बड़ी जिम्मेदारी होगी।लेग स्पिनर मयंक ने आठ मैचों में 11 विकेट अपने नाम किए हैं। मयंक इस सीजन में उन गेंदबाजों में शामिल हैं जिन्हें खेलना बल्लेबाजों के लिए मुश्किल साबित हुआ है।

वहीं तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मिशेल मैक्लेघन और मुस्तफिजुर रहमान पर बड़ी जिम्मेदारी है। 


टीमें : 

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), अक्षर पटेल, युवराज सिंह, करूण नायर, लोकेश राहुल, क्रिस गेल, डेविड मिलर, एरॉन फिंच, मार्कस स्टोइनिस, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मनोज तिवारी, मोहित शर्मा, मुजीब उर रहमान, बरिंदर शरण, एंड्रयू टाई, अक्षदीप नाथ, प्रदीप साहू, मयंक डागर, मंजूर दार। 

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, केरन पोलार्ड, मुस्तफिजुर रहमान, सूर्यकुमार यादव, क्रुणाल पांड्या, ईशान किशन, राहुल चहर, इविन लुइस, सौरभ तिवारी, बेन कटिंग, प्रदीप सांगवान, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, तजिन्दर सिंह, शरद लुंबा, सिद्धेश लाड, आदित्य तारे, मयंक मरक डे, अकिला धनंजय, अनुकूल रॉय, मोहसिन खान, एमडी निधीश, मिशेल मैक्लेघन, एडम मिलने।

यह भी पढ़ें: इंग्लिश काउंटी में 'सरे' के लिए खेलेंगे विराट कोहली, अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट मैच करेंगे मिस