logo-image

Women Reservation Bill: आज राज्यसभा में भेजा जाएगा महिला आरक्षण बिल

Women Reservation Bill: केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि महिला आरक्षण विधेयक आज राज्यसभा में पारित होने के लिए पेश किया जाएगा

Updated on: 21 Sep 2023, 10:12 AM

New Delhi:

Women Reservation Bill:  लोकसभा से पास होने के बाद आज महिला आरक्षण बिल संसद के उच्च सदन यानी राज्यसभा में पेश किया जाएगा. केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि महिला आरक्षण विधेयक आज राज्यसभा में पारित होने के लिए पेश किया जाएगा. लोकसभा में दो दिन तक चली बहस के बाद कल यानी बुधवार को महिला आरक्षण बिल पर मुहर लग गई. लोकसभा में बिल के पक्ष में 454 वोट पड़े जबकि विरोध में दो वोट डाले गए. इसके साथ ही दो तिहाई बहुमत के साथ बिल को लोकसभा से पारित कर दिया गया. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जताई

महिला आरक्षण बिल के लोकसभा से पास होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जताई है. उन्होंने सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स पर ट्वीट करते हुए लिखा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम के साथ नए सदन की शानदार शुरुआत हुई है. इससे महिलाओं के नेतृत्व में विकास को अभूतपूर्व गति मिलने वाली है.इसे जिस प्रकार से सभी राजनीतिक दलों का ऐतिहासिक समर्थन मिला है, वह विकसित और आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की सिद्धि में मील का पत्थर साबित होगा. मैं सभी सांसदों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं.

नारी शक्ति वंदन अधिनियम को अधिकांश दलों ने अपना समर्थन दिया

आपको बता दें कि लोकसभा और राज्य की विधानसभाओं में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने वाले महिला आरक्षण बिल यानी नारी शक्ति वंदन अधिनियम को अधिकांश दलों ने अपना समर्थन दिया है. मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इससे अपने दिवंगत पति राजीव गांधी का सपना बताया है. बिल पर अंतिम मुहर लगने के बाद लोकसभा में महिला सांसदों का प्रतिशत 14 प्रतिशत से बढ़कर 33 प्रतिशत हो जाएगा. इसके साथ ही जहां राज्यों की विधासभाओं में 15 प्रतिशत भी महिला विधायक नहीं हैं, वहीं अब यह संख्या बढ़कर 33 प्रतिशत हो जाएगी.