logo-image

West Bengal: कोलकाता की झुग्गी बस्ती में गिरी 5 मंजिला निर्माणाधीन इमारत, 10 लोग घायल

Kolkata Building Collapse: कोलकाता में रविवार आधी रात पांच मंजिला निर्माणाधीन इमारत ढह गई. इससे पास की झुग्गी बस्ती में रहने वाले दस लोग घायल हो गए. स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि इमारत का निर्माण अवैध रूप से किया जा रहा है.

Updated on: 18 Mar 2024, 06:59 AM

highlights

  • कोलकाता में निर्माणाधीन इमारत ढही
  • मलबे में दबने से 10 लोग हुए घायल
  • झुग्गी बस्ती में हो रहा था इमारत का निर्माण

नई दिल्ली:

Kolkata Building Collapse: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आधी रात पांच मंजिला निर्माणाधीन इमारत ढह गई. जिसके मलबे में करीब 10 लोग फंस गए. पुलिस के मुताबिक, कोलकाता के गार्डन रीच इलाके में सोमवार देर रात करीब 12.10 बजे एक पांच मंजिला निर्माणाधीन इमारत का एक हिस्सा पास की झुग्गी बस्ती में गिर गया. इसके मलबे में झुग्गी बस्ती में रहने वाले 10 लोग फंस गए. जिन्हें रेस्क्यू कर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फिलहाल इमारत के मलबे को हटाने के काम जारी है. राज्य आपदा प्रबंधन की टीम इमारत का मलबा हटाने का काम कर रही है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: इस सोमवार ये 3 राशि वाले महादेव को जरूर चढ़ाएं जल, पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

स्थानीय लोगों ने की मदद

हादसे की सूचना मिलने के बाद कोलकाता पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंच गईं और बचाव अभियान शुरू किया. बचाव अभियान में प्रशासन के साथ स्थानीय लोग भी मदद के लिए आ गए. इसके बाद इमारत के मलबे से दस लोगों को निकालकर पास के ही कलकत्ता मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट में भर्ती कराया गया है. हादसे में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

'अवैध रूप से हो रहा इमारत का निर्माण'

स्थानीय लोगों का आरोप है कि क्षतिग्रस्त इमारत का निर्माण अवैध रूप से किया जा रहा था क्योंकि केएमसी के नियमों के मुताबिक, संकीर्ण गलियों में पांच मंजिला इमारत के निर्माण की अनुमति नहीं है. उन्होंने आरोप लगाया कि निर्माण स्थल तक जाने वाली गली तीन फीट से अधिक चौड़ी नहीं है. स्थानीय लोगों के मुताबिक, इमारत का निर्माणकार्य करीब दो साल पहले शुरू हुआ था.

ये भी पढ़ें: भारत जोड़ो न्याय यात्रा का मुंबई में समापन, राहुल बोले-अगर भारत 'मोहब्बत' का देश है, तो नफरत क्यों फैलाई जा रही

कोलकाता के मेयर ने भी किया घटनास्थल का दौरा

हादसे के बाद कोलकाता के पुलिस आयुक्त विनीत गोयल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंचे. इनके साथ ही इमारत गिरने की सूचना मिलने के बाद कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम भी आधी रात को मौके पर पहुंचे. वहीं पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी ने अपने एक्स हैंडल पर कहा कि, 'हजारी मोल्ला बागान; गार्डन रीच; मेटियाब्रुज, केएमसी वार्ड नंबर 134 में एक 5 मंजिला इमारत (अवैध रूप से निर्मित) ढह गई है. य​ह कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम का इलाका है. मुझे संभावित हताहतों के बारे में कॉल्स आ रही हैं.

ये भी पढ़ें: DC vs RCB Score, WPL 2024 Final: आरसीबी ने दिल्ली कैपिटल्स को हरा रचा इतिहास, पहली बार जीता WPL खिताब