logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: इन इलाकों में हो सकती है बारिश, यहां रहेगा तपिश भरा मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मौसम से जुड़ी बड़ी अपडेट दी है. IMD ने भारत के अलग-अलग राज्यों में बदलते मौसम को लेकर सूचना जारी की है.

Updated on: 05 May 2024, 11:04 AM

नई दिल्ली :

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मौसम से जुड़ी बड़ी अपडेट दी है. IMD ने भारत के अलग-अलग राज्यों में बदलते मौसम को लेकर सूचना जारी की है. इसके अनुसार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में आगामी 5-6 मई तक झुलसा देने वाला तापमान जारी रहने का अनुमान है. जबकि तमिलनाडु, ओडिशा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनी हुई है. वहीं आंध्र प्रदेश के नंद्याल शहर का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिससे ये लगातार तीसरे दिन देश का सबसे गर्म शहर बना हुआ है. चलिए जानें देश के बाकी हिस्सों में मौसम का हाल.

IMD के मुताबिक, आज दक्षिणी बंगाल में कई स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं के साथ आंधी आने की संभावना है, जिससे अगले चार से पांच दिनों के दौरान राज्य में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे 2-3 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की आशंका है. 

इन हिस्सों में ऐसा रहेगा मौसम

वहीं गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, ओडिशा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनी हुई है, इन क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस ऊपर है. भारत के दक्षिणी राज्यों में भी झुलसाने वाली गर्मी का सितम बरकरार है. जहां आंध्र प्रदेश के कुरनूल में अधिकतम तापमान 45.9 डिग्री, वहीं तेलंगाना के महबूबनगर में 45 डिग्री, ओडिशा के बौध में 44 डिग्री, तमिलनाडु के करूर परमथी में 43.5 डिग्री, तेलंगाना के निज़ामाबाद में 44.6 डिग्री दर्ज किया गया. आंध्र प्रदेश के कडप्पा और पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में तापमान 43.5 डिग्री दर्ज किया गया है. 

मौसम विभाग ने बताया है कि, राजस्थान के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बने रहने की संभावना है, क्योंकि अगले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस बढ़ने के कयास लगाए जा रहे हैं. 

इन राज्यों में बारिश का अनुमान:

IMD ने ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. वहीं कर्नाटक में आगामी 5 मई से 9 मई तक बारिश का अनुमान है. IMD ने यह भी भविष्यवाणी की है कि, रविवार तक पूर्वोत्तर भारत में तूफान और तेज़ हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.