logo-image

Weather Update: दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में बारिश की आशंका, पहाड़ों पर होगी बर्फबारी

Weather Update: आने वाले 2-3 दिनों में दिल्लीवालों को प्रदूषण से राहत मिल सकती है. दरअसल, देश के कई राज्यों में 27 नवंबर तक मौसम बदल सकता है. इस दौरान बारिश के साथ पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना है.

Updated on: 24 Nov 2023, 07:56 AM

highlights

  • दिल्ली में बदलने वाला है मौसम का मिजाज
  • देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट
  • पहाड़ों पर बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में अभी भी वायु की गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है. इसी बीच मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके बाद माना जा रहा है कि दिल्लीवालों को जल्द ही प्रदूषण से राहत मिल सकती है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) कुछ क्षेत्रों में 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है. शुक्रवार सुबह दिल्ली के आनंद विहार में AQI 411, अलीपुर में 432, वजीरपुर में 443, आरके पुरम में 422 रहा. जो गंभीर श्रेणी में है.

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Collapse: सिलक्यारा टनल में फिर रुकी ड्रिलिंग, ऑगर मशीन में आई खराबी, अब तक इतनी हुई खुदाई

भारी बारिश के चलते बंद किए गए स्कूलॉ

उधर दक्षिण भारत के राज्यों में बारिश का दौर जारी है. तमिलनाडु में पिछले कई दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है. शुक्रवार सुबह में भी यहां भारी बारिश का दौर देखने को मिला. जो अभी भी जारी है. तमिलनाडु नीलगिरी इलाके में भी बारिश हो रही है. भारी बारिश के चलते नीलगिरी के जिलाधिकारी एम. अरुणा ने कुन्नूर और कोटागिरी के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में आज (24 नवंबर) छुट्टी की घोषणा की है.

27 नवंबर से बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग की मानें तो 27 नवंबर से उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. जिसके चलते 27-28 नवंबर के बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, वहीं दिल्ली-एनसीआर में 24 नवंबर को मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. इस दौरान अगले कुछ दिनों तक आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी. जिसके चलते 26 नवंबर की सुबह तक धुंध नजर आ सकती है. इसके साथ ही नए पश्चिमी विक्षोभ के असर से 27 नवंबर को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है.

इन राज्यों में बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, 25 नवंबर से पूर्वी हवाओं के साथ एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम और पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है. इससे साथ ही जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मौसम का मिजाज बदलेगा. जबकि 24 नवंबर (शुक्रवार) से 27 नवंबर तक उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कोंकण, गुजरात, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिणी राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ-साथ छिटपुट गरज के साथ  बारिश और बिजली गिरने की संभावना है.

देश के इन इलाकों में होगी बर्फबारी

मौसम विभाग का कहना है कि 26 नवंबर के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और उसके आसपास एक निम्न दबाव क्षेत्र बन सका है. स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को केरल, आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिणी कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों के अलावा कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. जबकि पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: लक्ष्मी की कृपा से आज इन 4 राशियों को होगा धनलाभ, जानें आज का राशिफल