logo-image

Weather Report: उत्तर भारत में बढ़ेगा पारा, तापमान 40 डिग्री सेल्सियस, IMD ने लू चलने की दी चेतावनी 

Weather Report: राजधानी में तापमान का असर दिखाई दे रहा रहा है. यहां पर गुरुवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है.

Updated on: 29 Mar 2024, 07:39 AM

नई दिल्ली:

Weather Update: बीते कुछ समय से मौसम तेजी से बदल रहा है. अब तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. कुछ जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. वहीं कुछ जगहों पर बारिश की वापसी से मौसम सुहावना हो चुका है. हालांकि, कई इलाकों में गर्मी की वजह से लोगों का हाल बेहाल है. मौसम विभाग ने गुजरात कर्नाटक और राजस्थान के कई क्षेत्रों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने का पूर्वानुमान लगाया है. इसके साथ मौसम विभाग (IMD) ने कई क्षेत्रों में अगले दो दिन तक लू चलने की चेतावनी दी है. 

दिल्ली की बात की करें तो यहां पर गर्मी का असर दिख रहा है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक देखा जा रहा है. यह 21.2 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. वहीं, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. राजधानी में हल्के बादल छाए रहेंगे. वहीं बूंदाबांदी का पूर्वानुमान लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: Mukhtar Ansari Death: कभी यूपी में मुख्तार अंसारी का चलता था सिक्का, अंत समय व्हीलचेयर पर काटा

हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर का हाल 

मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर में हल्की बरसात होने की संभावना बनी हुई है. वहीं कई स्थानों पर बर्फबारी देखी गई. हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों बरसात देखी गई. आज पश्चिमी हिमालय के क्षेत्र में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है. बर्फबारी की संभावना व्यक्त की गई है. 

जानें पूर्वोत्तर भारत में मौसम का हाल 

पूर्वोत्तर भारत में मौसम की बात करें तो बीते 24 घंटे में  सिक्किम, असम, मेघालय और मणिपुर में मध्यम बारिश हो सकती है. घर से बाहर निकलने पर समस्या का सामना करना पड़ सकता है. वही आज सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत की कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: Mukhtar Ansari Death: मुख्तार अंसारी की दिल का दौरा पड़ने से मौत, बांदा में सुरक्षा बढ़ाई गई

हरियाणा-पंजाब और यूपी में मौसम का हाल 

हरियाणा और नॉर्थ राजस्थान में बीते 24 घंटे के अंदर हल्की बरसात होने संभावना है. वहीं पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में  हल्की बारिश होने के आसार बने हुए हैं. यहां पर तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है.