logo-image
लोकसभा चुनाव

हाय गर्मी... भारत के टॉप सबसे गर्म शहरों पर एक नजर, जानें

भारत के कई हिस्से पिछले दो सप्ताह से भीषण गर्मी की चपेट में हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, गंगीय पश्चिम बंगाल में हीटवेव के लिए 'रेड' अलर्ट और ओडिशा, बिहार, झारखंड और तेलंगाना में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 04 May 2024, 01:43 PM

नई दिल्ली :

भारत के कई हिस्से पिछले दो सप्ताह से भीषण गर्मी की चपेट में हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, गंगीय पश्चिम बंगाल में हीटवेव के लिए 'रेड' अलर्ट और ओडिशा, बिहार, झारखंड और तेलंगाना में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार, आंध्र प्रदेश का एक शहर इस समय देश के सभी शहरों में सबसे गर्म है. ऐसे में चलिए इस समय भारत के कुछ सबसे गर्म शहरों की पूरी सूची पर एक नजर डालते हैं. साथ ही जानते हैं इनका अभी का तापमान.

-नांदयाल, आंध्र प्रदेश - 46.2 डिग्री सेल्सियस

-पलावंचा, तेलंगाना - 45.2 डिग्री सेल्सियस

-बोलांगीर, ओडिशा - 45 डिग्री सेल्सियस

-रेंटाचिन्ताला, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम - 44.8 डिग्री सेल्सियस

-करूर परमथी, तमिलनाडु - 44.3 डिग्री सेल्सियस

-कलाईकुंडा, गंगीय पश्चिम बंगाल - 44.2 डिग्री सेल्सियस

शेखपुरा, बिहार - 41.1 डिग्री सेल्सियस

बालुरघाट, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल - 41 डिग्री सेल्सियस

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में कहा कि, शुक्रवार को गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में "हीटवेव से गंभीर हीटवेव की स्थिति" होने की संभावना है. इसमें आगे कहा गया है कि, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, महाराष्ट्र, सौराष्ट्र और कच्छ, गुजरात क्षेत्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और आंतरिक कर्नाटक में हीटवेव की स्थिति होने की संभावना है.

क्या होती है हीटवेव 

हीटवेव की घोषणा तब की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक होता है. इस बीच, जब तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर और सामान्य से 6.5 डिग्री अधिक होता है तो भीषण लू की घोषणा की जाती है.