logo-image

Tomato Price: दिल्ली समेत इन शहरों में टमाटर की कीमतें कम होंगी, सरकार ने तय किए ये रेट

सरकार ने तय किया है कि दिल्ली-एनसीआर, पटना और लखनऊ समेत देश के प्रमुख शहरों में वह 90 रुपये प्रति किलो की दर से टमाटर को बेचेगी.

Updated on: 15 Jul 2023, 11:22 PM

नई दिल्ली:

मॉनसून आने के साथ देश भर में टमाटर के दाम आसमान छूने लगे हैं. इसकी कीमतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं, ​बल्कि महंगाई का आलम यह है कि शनिवार को ये खुदारा मार्केट में 250 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है. इसके दाम सभी प्रमुख शहरों में यही कीमत पर पाए गए. मगर अब आम जनता को टमाटर की बढ़ती कीमतों को लेकर चिंता सताने लगी है. सरकार ने टमाटर के आसमान छूते दामों पर लगाम लगाने की एक योजना तैयार की है. दरअसल, केंद्र सरकार ने आम जनता को राहत देने के लिए खुद टमाटर बेचने का निर्णय लिया है. सरकार ने तय किया है कि दिल्ली-एनसीआर, पटना और लखनऊ समेत देश के प्रमुख शहरों में वह 90 रुपये प्रति किलो की दर से टमाटर को बेचेगी.

ये भी पढ़ें: Weather Update: इन राज्यों में अगले चार दिनों तक होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

इस समय दिल्ली- एनसीआर में भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ मोबाइल वैन के सहारे टमाटर को बेचने का प्रयास कर रही है. नोएडा, दिल्ली और ग्रेटर नोएडा में कई जगहों पर महासंघ के द्वारा टमाटर को बेचा जा रहा है. 

केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली और नोएडा के साथ आज से पटना, लखनऊ और मुजफ्फरपुर में कम कीमतों पर टमाटर बेचने की कोशिश आरंभ हो  गई है.  उन्होंने कहा कि एनसीसीएफ (National Cooperative Consumers Federation of India) कल यानि 16 जुलाई से करीब सौ जगहों पर अपने आउटलेट के जरिए टमाटर बेचना की शुरुआत करेगा. आने वाले समय में दिल्ली-एनसीआर के अंदर 400 जगहों पर मदर डेयरी के संग मिलकर टमाटर बेचेगा.

दिल्ली में टमाटर 178 रुपये किलो

देश के प्रमुख शहरों की बात करें तो आज दिल्ली में टमाटर की कीमत 178 रुपये किलो थी. वहीं मुंबई में दाम 150 रुपये किलो थे. इसके साथ चेन्नई में 132 रुपये किलो रहे. सबसे अधिक महंगा टमाटर उत्तर प्रदेश के हापुड़ में बिका. यहां पर एक किलो टमाटर के लिए 250 रुपये खर्च करने पड़े. आपको बता दें कि मानसून आने के बाद टमाटर की कीमतें बढ़ जाती हैं. जुलाई से नवंबर माह तक टमाटर के दाम बढ़ जाते हैं.