logo-image

ओडिशा हादसे के बाद रेल मंत्रायल के सख्त निर्देश, डबल लॉकिंग व्यवस्था पर दिया जोर

दुर्घटना से बचने के लिए डबल लॉकिंग सिस्टम का सख्ती से पालन हो. इसमें स्टेशन मास्टर और सिग्नलिंग कर्मचारी दोनों एक ही चाबी को रखते हैं.

Updated on: 05 Jun 2023, 11:54 PM

नई दिल्ली:

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना (Odisha Train Accident) के कुछ दिनों बाद भारतीय रेलवे ने कड़े निर्देश दिए हैं. निर्देश में कहा गया है कि ‘स्टेशन रिले रूम’ और सिग्नलिंग उपकरण के कक्ष में ‘डबल लॉकिंग व्यवस्था’होनी जरूरी है. रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने सोमवार को एक आदेश में कहा कि सभी जोन को यह जांच करनी चाहिए कि इस निर्देश का सख्ती से पालन किया जाए. दुर्घटना से बचने के लिए डबल लॉकिंग सिस्टम का सख्ती से पालन हो. इसमें स्टेशन मास्टर और सिग्नलिंग कर्मचारी दोनों एक ही चाबी को रखते हैं.

रेलव ने आशंका जताई कि शनिवार रात को ओडिशा में हुए हादसे के पीछे सिग्नलिंग प्रणाली बड़ा कारण हो सकती है. रेल मंत्रालय ने नए आदेश में कहा कि सभी जोन को यह जांच करनी होगी. रिले रूम को खोलने और बंद करना नियम के अनुसार ही हो. इसके साथ डेटा लॉगिंग और एसएमएस अलर्ट को भी चेक किया जाना चाहिए. 

डबल लॉकिंग व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए

आदेश में ये भी कहा गया है ​कि स्टेशन सीमा के अंदर सभी गुमटी हाउसिंग सिग्नलिंग उपकरणों की जांच होनी अनिवार्य है. डबल लॉकिंग व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाना चाहिए. इसके साथ स्टेशनों में रिले रूम को भी डबल लॉकिंग के लिए चेक किया जाना चाहिए.