logo-image

देश में आज धूमधाम से मनाया जा रहा रक्षाबंधन का पर्व, जानें शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan 2023: ऐसी मान्यता है कि भ्रदा के दौरान राखी बांधना नहीं चाहिए. पंचांग के अनुसार भ्रदा 30 अगस्त को रात 9 बजे खत्म हो रहा है.

Updated on: 30 Aug 2023, 08:57 AM

नई दिल्ली:

Raksha Bandhan 2023: हर वर्ष श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन रक्षाबंधन को धूमधाम से मनाया जाता है. इस साल यह पर्व भद्राकाल की वजह से दो दिन यानी 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा. आपको यह बता दें कि रक्षाबंधन के वक्त भाई और बहन को कुछ विशेष बातों का ख्याल रखने की जरूरत होती है. ऐसी मान्यता है कि भ्रदा के दौरान राखी बांधना नहीं चाहिए. पंचांग के अनुसार भ्रदा 30 अगस्त को रात 9 बजे खत्म हो रहा है. ऐसे में राखी बांधने का शुभ मुहूर्त रात 9:03 के बाद आरंभ होगा. इस दौरान भाई और बहन को खास बातों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है. आइए जानने की कोशिश करते हैं रक्षाबंधन से जुड़े अहम नियम.

रक्षाबंधन 2023 पर क्या नहीं करना चाहिए

रक्षाबंधन के दिन भाई को राखी बांधते समय दिशा का खास ख्याल रखना चाहिए. इस दिन भाई का चेहरा पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए. वहीं पीठ को पश्चिम या दक्षिण दिशा रखना चाहिए. राखी बंधवाते समय दक्षिण दिशा में चेहरा नहीं रखना चाहिए. 

इस बात ख्याल रखना चाहिए कि थाली में टूटे हुए अक्षत न हों. खंडित चावलों को राखी की थाली रखना शुभ नहीं होता है. 

राखी को बांधते समय इस बात का खास ख्याल रखें ​कि बहन राखी के कम से कम तीन गांठ जरूर बांधनी चाहिए. इस तरह से संबंध देवताओं से जुड़ जाते हैं. यहां तीन गांठ भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश को समर्पित बताई जाती है. 

राखी बांधते वक्त मुहूर्त का खास ध्यान रखना चाहिए. इस साल रक्षाबंधन वाले दिन भद्राकाल लगा है. इस मुहूर्त में भूलकर भी भाई  को राखी नहीं बांधनी चाहिए. ये अशुभ होता है.