logo-image

IECC का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, कार्यक्रम की सुरक्षा को लेकर ​मॉक ड्रिल

पीएम मोदी नए अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर (IECC) का उद्घाटन करने वाले हैं. यहां पर सितंबर में जी-20 की बैठक होगी.

Updated on: 26 Jul 2023, 08:20 AM

highlights

  • 15 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा
  • यह तैयारियां G20 शिखर सम्मेलन को लेकर की गई हैं
  • सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एक रिहर्सल के रूप में देखा जा रहा

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रगति मैदान में नए अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर (IECC) का उद्घाटन करने वाले हैं. यहीं पर सितंबर में जी-20 की बैठक होने वाली है. ऐसे में यहां पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा को लेकर 15 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों, SWAT टीमों और उच्च तकनीक उपकरणों और हथियारों से लैस 200 से ज्यादा पुलिस वाहन तैनात होंगे.  वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के अनुसार, यह तैयारियां G20 शिखर सम्मेलन को लेकर की गई हैं. इसे सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एक रिहर्सल के रूप में देखा जा रहा है. यह कार्यक्रम उसी स्थान पर होने वाला है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 120 एकड़ के पुनर्विकसित प्रग​ति मैदान IECC परिसर को सुरक्षा देने के लिए राजधानी दिल्ली के सभी जिलों, स्पेशल यूनिट, ट्रैफिक यूनिट और अन्य क्षेत्रों से बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, इन राज्यों में 4 दिनों के लिए IMD का अलर्ट

पुलिस के मुताबिक सितंबर में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन की व्यवस्था का परीक्षण करने के लिए कर्मचारी आज पूरे दिन की ड्यूटी पर रहेंगे. वहीं कई पु​लिसकर्मी पूरे परिसर की सुरक्षा व्यवस्था में होंगे. इस दौरान कई अधिकारियों का समूह एनएसजी के साथ, पीएम की गहन सुरक्षा को लेकर 13 एकड़ के आईईसीसी परिसर के अंदर जाएगा. यहां के आसपास के इलाकों में यातायात को लेकर विभाग ने कई पर्याप्त प्रावधान किए हैं. पुलिस के अनुसार, लुटियंस क्षेत्र में पुलिस की तैनाती को बढ़ाया गया है. 

500 से अधिक पुलिस वाहनों का इस्तेमाल किया जाएगा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 500 से अधिक पुलिस वाहनों का इस्तेमाल किया जाएगा. इनमें से 200 जी20 व्यवस्था को लेकर दिल्ली पुलिस की सुरक्षा इकाई को दिए जाएंगे. इस तरह के वाहन जीपीएस सिस्टम, एआई-सक्षम कैमरे और अ​आधुनिक हथियारों से लैस होने वाले हैं. अधिकारियों के अनुसार, रिहर्सल को लेकर हर जिले से 800-1000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाने वाला है.