logo-image

'ओडिशा के विकास के लिए प्रतिबद्ध पीएम मोदी', चुनाव अभियान के दौरान बोले धर्मेंद्र प्रधान

अपने गृह राज्य ओडिशा पहुंचे केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पीएम मोदी ओडिशा के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि पिछले दस सालों में राज्य में तेजी से विकास हुआ है.

Updated on: 25 Mar 2024, 11:55 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों चुनाव अभियान में जुट गई हैं. बीजेपी ने भी सभी राज्यों में जोरशोर से चुनाव अभियान चला रही है. सोमवार को ओडिशा पहुंचे केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार किया. इस दौरान उन्होंने केंद्र में कांग्रेस शासन और मोदी सरकार द्वारा ओडिशा को प्रदान किए गए उपचार और वित्तीय सहायता की तुलना की. इस दौरान उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने 2004 से 2014 तक अपने कार्यकाल के दौरान ओडिशा के लिए केवल 3 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए, जबकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दौरान राज्य के लिए 18 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

ये भी पढ़ें: RCB vs PBKS : कोहली-कार्तिक और लोमरोर की तूफानी पारी, बेंगलुरु ने पंजाब को 4 विकेट से हराया

उन्होंने कहा कि ये पीएम मोदी की ओडिशा के विकास के लिए अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. इससे पहले बीजेपी ने बीजेडी के साथ अपना गठबंधन तोड़ दिया. अब बीजेपी ओडिशा की सभी 21 लोकसभा और 147 विधानसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा, "यह दिखाता है कि पीएम मोदी ओडिशा के विकास के लिए कितने प्रतिबद्ध हैं."

ये भी पढ़ें: सुप्रिया श्रीनेत की आपत्तिजनक टिप्पणी पर कंगना रनौत ने किया पलटवार, जानें क्या कुछ कहा?

उन्होंने ओडिशा के नागरिकों को लाभान्वित करने वाली कई केंद्रीय योजनाओं पर प्रकाश डाला, जिसमें 3 करोड़ 25 लाख लोगों के लिए प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो अनाज, सार्वभौमिक टीकाकरण कवरेज और ऋण तंत्र में वृद्धि जैसे प्रावधान शामिल हैं, उन्होंने कहा, "कई केंद्रीय योजनाओं से ओडिशा के लोगों को लाभ मिल रहा है. राज्य में 3 करोड़ 25 लाख लोगों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो अनाज दिया जाता है. सभी को टीका लगाया गया. ऋण तंत्र काफी बेहतर हो गया है. पीएम मोदी युवा और गरीबों के साथ हैं."

ये भी पढ़ें: TMC नेता महुआ मोइत्रा को टक्कर देंगी बीजेपी की ये राजमाता, बंगाल की इस सीट से लडेंगी चुनाव

उन्होंने ओडिशा के सामने आने वाली चुनौतियों जैसे कुपोषण, अपर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं, बिजली की कमी और ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की गंभीर कमी की ओर इशारा किया. उन्होंने कहा, "हम अभी भी कुपोषण और खराब चिकित्सा सुविधाओं से जूझ रहे हैं. ओडिशा का कोयला बिजली उत्पादन में मदद करता है, लेकिन ओडिशा में बिजली की कमी है. ओडिशा के गांवों में पानी की गंभीर कमी है." आगे उन्होंने पिछली कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, "क्या वह सरकार थी या पिछले वर्षों में लोगों को लूटने का एक तरीका था? डबल इंजन सरकार विकास की गारंटी है."