logo-image

PM Modi Goa Visit: पीएम मोदी ने गोवा में किया ओएनजीसी सी सर्वाइवल सेंटर का उद्घाटन

PM Modi Goa Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय गोवा दौरे पर हैं. अपने इस दौरे पर पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे.

Updated on: 06 Feb 2024, 11:06 AM

नई दिल्ली:

PM Modi Goa Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (मंगलवार) गोवा के दौरे पर हैं. जहां उन्होंने गोवा पहुंचने के बाद सबसे पहले ओएनजीसी सी सर्वाइवल सेंटर का उद्घाटन किया. इस सेंटर भारतीय समुद्री जीवन रक्षा प्रशिक्षण पारिस्थितिकी तंत्र को वैश्विक मानकों को आगे बढ़ाने के लिए एक अद्वितीय एकीकृत समुद्री जीवन रक्षा प्रशिक्षण केंद्र के रूप में विकसित किया गया है. इसमें सालाना 10,000-15,000 कर्मियों को प्रशिक्षित करने की उम्मीद है.  इस सेंटर के माध्यम से खराब मौसम की स्थिति में अनुरूपित और नियंत्रित अभ्यास से प्रशिक्षुओं के समुद्री जीवन कौशल में वृद्धि होगी. जिससे वास्तविक जीवन की आपदाओं से सुरक्षित बचने की संभावना बढ़ जाएगी.

भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का भी उद्घाटन किया. बता दें कि भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 6-9 फरवरी तक गोवा में आयोजित किया जाएगा. यह भारत की सबसे बड़ी और एकमात्र सर्वव्यापी ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन होगा.

इन कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने एक दिवसीय गोवा दौरे के दौरान विकसित भारत, विकसित गोवा 2047 कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऊर्जा आवश्यकताओं में आत्मनिर्भरता हासिल करना प्रमुख फोकस क्षेत्र रहा है. इस दिशा में एक और कदम उठाते हुए, भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 6-9 फरवरी तक गोवा में आयोजित किया जाएगा. यह भारत की सबसे बड़ी और एकमात्र सर्वव्यापी ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन होगा, जो संपूर्ण ऊर्जा मूल्य श्रृंखला को एक साथ लाएगा. जो भारत के ऊर्जा संक्रमण लक्ष्यों के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा. इसके साथ ही प्रधानमंत्री वैश्विक तेल और गैस कंपनियों के सीईओ और विशेषज्ञों के साथ एक बैठक करेंगे.

ये भी पढ़ें: E-Shram की पात्रता को लेकर संशय खत्म, अब ये लोग भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ये है भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्देश्य

भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का एक महत्वपूर्ण फोकस स्टार्टअप को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देने के साथ-साथ उन्हें ऊर्जा मूल्य श्रृंखला में एकीकृत करना है. इसमें विभिन्न देशों के लगभग 17 ऊर्जा मंत्रियों, 35,000 से अधिक उपस्थित लोगों और 900 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी करने की उम्मीद है. इसमें छह देश कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड, रूस, यूके और यूएस शामिल होंगे. भारतीय एमएसएमई ऊर्जा क्षेत्र में जिन नवीन समाधानों का नेतृत्व कर रहे हैं, उन्हें प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष मेक इन इंडिया पवेलियन का भी आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री गोवा में सार्वजनिक कार्यक्रम में 1,330 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे.

ये भी पढ़ें: Stock Market Opening: तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 72000 के पास, निफ्टी 21,825 पर हुआ ओपन