logo-image

PM मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ किया मेट्रो का सफर, घूमने पहुंचे अक्षरधाम मंदिर

चार दिनों के भारत दौरे पर आए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली मेट्रो में सफर किया।

Updated on: 10 Apr 2017, 05:53 PM

नई दिल्ली:

चार दिनों के भारत दौरे पर आए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली मेट्रो में सफर किया। इस दौरान टर्नबुल मंडी हाउस स्टेशन पर मौजूद मेट्रो म्यूजियम देखने पहुंचे।

इसके बाद दोनों अक्षरधाम मंदिर पहुंचे, जहां एक साथ मिलकर पूजा-पाठ किया। पीएम मोदी और टर्नबुल दोनों मिलकर बैट्री रिक्शा से अक्षरधाम मंदिर घुमे। इस दौरान पीएम मोदी अक्षरधाम मंदिर के बारे में ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल को जानकारी देते हुए नजर आए।

मेट्रो ट्रेन के अंदर ऑस्ट्रेलियाई पीएम मैल्कम टर्नबुल ने पीएम मोदी के साथ सेल्फी खींची। इस दौरान लोगों ने पीएम मोदी का हाथ हिलाकर अभिवादन किया जिसके बाद पीएम ने भी लोगों का अभिवादन स्विकार किया।

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलियाई के बीच 6 समझौते पर हस्ताक्षर हुए हैं। दोनों देश आतंकवाद के खिलाफ हर कदम उठाने में भी एक-दूसरे का मदद करेंगे। इस दौरान आयोजित जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की जानकारी दी गई।

दोनों देशों के बीच वार्ता की शुरुआत होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिकेटरों के प्रदर्शन की बात रखी। उन्होंने विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ को क्रिकेटरों को प्रेरणा का स्रोत बताया।

ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैल्कम टर्नबुल के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हम आपके नेतृत्व में रिश्तों के नए मील के पत्थर को छुएंगे।

शिक्षा के क्षेत्र के विकास का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देश इस पर काम कर रहें हैं। पीएम ने कहा कि विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में दोनों देश मिलकर बढ़ रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इसी कारण ऑस्ट्रेलिया 2022 तक 40 करोड़ भारतीयों के स्किल डेवलपमेंट में मदद करेगा। पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि आज ऑस्ट्रेलिया ने छात्र यहां पढ़ाई के लिए आते हैं, जिससे साबित होता है कि शिक्षा का क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है।