logo-image

दक्षिण भारत के मंदिरों के लिए कानूनी लड़ाई: उत्तर भारत के धर्म गुरु-प्रबुद्ध सामाजिक लोग भी पहुंचे HC

जस्टिस मुनीश्वर नाथ भंडारी और जस्टिस एन. माला की खंडपीठ ने जनहित याचिका पर अंतरिम आदेश पारित किया है. दिलचस्प यह है कि इस मामले में 9 में से 8 याचिकाकर्ता उत्तर भारत से हैं. प्रमुख याचिकाकर्ता स्वामी रामभद्राचार्य...

Updated on: 16 Jul 2022, 02:08 PM

highlights

  • Madras High Court में दक्षिण भारत के मंदिरों की लड़ाई
  • उत्तर भारत के प्रबुद्ध जन और संत पहुंचे HC
  • स्वामी रामभद्राचार्य की अगुवाई में संत पहुंचे हाई कोर्ट

नई दिल्ली:

तमिलनाडु सरकार द्वारा नियंत्रित मंदिरों के लिए बनाए गए नियमों के खिलाफ दक्षिण भारत में चल रहे आंदोलन में उत्तर भारत के धर्मगुरु स्वामी रामभद्राचार्य और डॉ कौशल मिश्रा समेत कई प्रबुद्ध लोग भी शामिल हो गए हैं. सरकार के नियमों को मनमाना और मंदिरों की बदहाली का जिम्मेदार ठहराते हुए जो कानूनी लड़ाई छेड़ी गई है, उसमें स्वामी रामभद्राचार्य समेत 9 लोगों ने मद्रास हाई कोर्ट में याचिका दायर की है, जिस पर अंतरिम आदेश के तौर पर समिति बनाने का आदेश दिया गया है.

मद्रास हाई कोर्ट ने तमिल नाडु राज्य के नियंत्रणाधीन मंदिरों में अर्चकों (पुजारियों) की नियुक्ति के लिए योग्यता से संबंधित मुद्दे की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति दोराईस्वामी राजू की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का अंतरिम आदेश पारित किया है. इसके तहत उन मंदिरों में नियुक्त होने वाले अर्चकों की योग्यता के मुद्दे पर आगमा और गैर आगमा मंदिरों की पहचान की जाएगी. एक याचिकाकर्ता वेंकटरमन ने बताया कि अंतरिम आदेश जारी करते हुए हाईकोर्ट की खंडपीठ ने कहा है कि अर्चकों, अर्थात पुजारियों की नियुक्ति शास्त्रों के अनुसार ही होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: जालौन में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का PM Modi ने किया उद्धाटन

जस्टिस मुनीश्वर नाथ भंडारी और जस्टिस एन. माला की खंडपीठ ने जनहित याचिका पर अंतरिम आदेश पारित किया है. दिलचस्प यह है कि इस मामले में 9 में से 8 याचिकाकर्ता उत्तर भारत से हैं. प्रमुख याचिकाकर्ता स्वामी रामभद्राचार्य का परिचय तुलसी पीठ के संस्थापक और प्रमुख के तौर पर है, जो चित्रकूट में एक धार्मिक और सामाजिक सेवा संगठन है. साथ ही जगद्गुरु रामभद्राचार्य अयोध्या रामजन्मभूमि मामले में एक विशेषज्ञ गवाह रहे हैं. वे दिव्यांग विश्वविद्यालय के आजीवन कुलपति हैं. उन्हें 20 से अधिक भाषाओं में महारत हासिल की है. 80 से अधिक किताबें लिखी हैं. अन्य 8 याचिकाकर्ताओं में एक वेंकटरमन कृष्णमूर्ति बेंगलुरु से हैं, उनके अलावा डॉ भूरेलाल, प्रो मखन लाल, प्रो विनय कुमार राव, प्रो कपिल कुमार, डॉ कुशल कांत मिश्रा, प्रो संगीत कुमार रागी और प्रो विनय पाठक उत्तर भारतीय हैं. सभी नोएडा, दिल्ली, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में निवास करते हैं.

याचिकाकर्ताओं ने तमिलनाडु सरकार और उसके मानव संसाधन एवं सीई विभाग पर अगमा के प्रावधानों को कमजोर करने का प्रयास करने का आरोप लगाया है. याचिकाकर्ताओं का कहना है कि आगमा शास्त्रों में वर्णित विधि है, लेकिन सरकार की साजिश है कि ऋषियों, गुरुओं और विद्वानों द्वारा हजारों वर्षों से संरक्षित और पोषित हिंदू अगैमिक ज्ञान प्रणालियों को पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाए. अर्चागा प्रशिक्षण के लिए पाठ्यक्रम को कमजोर करना मंदिर परंपराओं की जड़ों को काट देगा और महान गुरुओं द्वारा सदियों से संरक्षित और पोषित की गई आगम ज्ञान प्रणाली को पूरी तरह से समाप्त कर देगा. उन्होंने तमिलनाडु हिंदू धार्मिक संस्थान कर्मचारी (सेवा की शर्तें) नियम, 2020 को चुनौती दी है. याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया है कि सरकार अगमा मंदिरों के संबंध में संविधान के अनुच्छेद 25 और 26 और सर्वोच्च न्यायालय के विभिन्न निर्णयों का उल्लंघन कर रही हैं.

मंदिरों के संबंध में सरकार के 2020 के नियमों में केवल यह निर्धारित किया गया है कि उम्मीदवार को तमिल पढ़ने और लिखने में सक्षम होना चाहिए और उसके पास धार्मिक या गैर-धार्मिक संस्थानों द्वारा संचालित प्रशिक्षण स्कूलों में अगामा प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र होना चाहिए, इसके खिलाफ याचिकाकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व में जारी फैसले का हवाला दिया है की प्रत्येक मंदिर को नियंत्रित करने वाले अगमों के निर्देशों के अनुसार, अर्चकों को एक विशिष्ट संप्रदाय, संप्रदाय या समूह से होना होगा, लेकिन सरकार के 2020 के नियम इस मूल आवश्यकता पर विचार नहीं करते हैं.

जरूरत पड़ी तो सुप्रीम कोर्ट भी जाएंगे

उत्तर भारतीय याचिकाकर्ताओं का कहना है कि तमिलनाडु सरकार मंदिरों के लिए शास्त्रों में वर्णित नियमों को नजरअंदाज कर रही है, जिसे हिंदू समाज बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेगा और आवश्यकता पड़ने पर इसकी लड़ाई दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट तक लड़ने के लिए तैयार हैं.

मंदिरों को लेकर सरकार के 2020 के नियमों को लेकर बड़े आरोप

1. TN HR & CE अधिनियम 1959 द्वारा सशक्त, TN सरकार ने राज्य में 44,302 मंदिरों का अधिग्रहण किया है. जब सरकार ने इन मंदिरों का अधिग्रहण किया तो उनमें से प्रत्येक अपने स्थान पर एक समृद्ध, जीवंत सांस्कृतिक और आध्यात्मिक शक्ति केंद्र था. उन्होंने सरकार से एक रुपया भी नहीं लिया था.
 2. सरकार द्वारा 62 वर्षों के प्रबंधन के बाद, उनकी वेबसाइट के अनुसार, 36,222 मंदिर (एक विशाल 82%) रुपये से कम की आय के साथ प्रभावी रूप से निष्क्रिय हो गए हैं. 10,000 प्रति वर्ष, जिसका अर्थ है लगभग रु.  27 प्रति दिन. ये मंदिर आज अपने देवताओं के लिए दीया भी नहीं जला सकते, किसी को भी काम पर रखना या अनुष्ठान करना भूल जाते हैं और हजारों मंदिर जीर्ण-शीर्ण होने के विभिन्न चरणों में हैं.
 3. हालांकि तमिलनाडु के मंदिरों के पास 4.26 लाख एकड़ जमीन है, लेकिन एचआर और सीई इन मंदिरों की संपत्तियों से सालाना केवल दो सौ करोड़ का ही राजस्व प्राप्त करते हैं.
 4. भारत में शीर्ष कंपनियों का ऑडिट शुल्क उनके राजस्व का 0.03% है. लेकिन एचआर और सीई ऑडिट फीस के रूप में 4% चार्ज करते हैं. हिंदू मंदिर अपने ऑडिट के लिए भारतीय कंपनियों के भुगतान से 130 गुना अधिक भुगतान करते हैं.
 5. एचआर और सीई राजस्व का 12% प्रशासन शुल्क के रूप में लेते हैं. साल 2016 में पलानी मंदिर को मिले रु. 471 करोड़ का राजस्व और एचआर एंड सीई ने प्रशासन शुल्क के रूप में 56.5 करोड़ रूपया लिया. आम तौर पर मंदिरों के लिए प्रशासन शुल्क केवल 2% के आसपास होता है. (उदाहरणा, सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई) दूसरी तरफ  एचआर एंड सीई प्रशासन खर्च के औसत से 600% अधिक चार्ज कर रहा है.
 6. 1959 में जब मानव संसाधन और सीई अधिनियम लागू किया गया था, उस समय की सरकार ने वादा किया था कि वे केवल मंदिर की संपत्तियों की सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करेंगे और मंदिर के किसी अन्य पहलू में हस्तक्षेप नहीं करेंगे. लेकिन यह वादा बहुत पहले हवा में उड़ा दिया गया था. सरकार ने अवैध रूप से, मंदिर प्रबंधन के सभी पहलुओं पर कब्जा कर लिया है. कुछ उदाहरण नीचे हैं:

 (A)-  मानव संसाधन और सीई विभाग ने 100 से अधिक लक्जरी एसयूवी खरीदने का फैसला किया, मानव संसाधन और सीई मंत्री कई घोषणाएं कर रहे हैं जिनमें नए कॉलेज, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, एचआर और सीई कार्यालयों का उन्नयन आदि शामिल हैं. 

 (B) सरकार तो यहां तक ​​निर्देश दे चुकी है कि मंदिरों में एक ही ब्रांड का घी और मक्खन चढ़ाया जा सकता है.
 (C)  सरकार मंदिर के कर्मचारियों की नियुक्ति करती है और उनका वेतन तय करती है, तय करती है कि मंदिरों में कौन से अनुष्ठान किए जाने चाहिए, सरकारी अधिकारी किसी भी मंदिर समारोह में प्रवेश कर सकते हैं और चाहें तो उन्हें रोक सकते हैं.  मंदिर परिसर का उपयोग मानव संसाधन और सीई अधिकारी के जन्मदिन के लिए केक काटने की पार्टी के लिए भी किया जा सकता है.

 (D)  सरकार ने मंदिर के धन का उपयोग करने या मंदिरों से संबंधित किसी भी निर्णय में निर्णय लेने से पहले हिंदू समुदाय के साथ परामर्श की एक झलक भी नहीं दिखाई.
 ये सभी सरकार के स्वप्रेरणा से निर्णय थे.
 7.     मूर्ति चोरी पर मद्रास एचसी हैरान था और एचआर और सीई को चेतावनी दी है कि अगर जांच ठीक से नहीं की गई, तो वे मामले को सीबीआई को सौंप देंगे.
 8.     63 साल हो गए हैं और अभी तक, मानव संसाधन और सीई विभाग ने मंदिरों को उपहार में दी गई और स्वामित्व वाली मूर्तियों, संपत्तियों, गहनों और अन्य वस्तुओं की सूची तक नहीं ली है.
 9.     6414 मंदिरों को क्षतिग्रस्त माना जाता है जिनकी मरम्मत की आवश्यकता है;  530 मंदिरों को आंशिक रूप से जीर्ण-शीर्ण के रूप में पहचाना गया है; और 716 मंदिरों की पहचान गंभीर रूप से जीर्ण-शीर्ण के रूप में की गई है (पैरा 36.62)

 10. देश से कई मूर्तियों की चोरी और तस्करी की गई है और वास्तुशिल्प उत्कृष्टता और ऐतिहासिक महत्व वाले मंदिरों को भी जीर्ण-शीर्ण होने के लिए छोड़ दिया गया है. (पैरा 40)

 11. मद्रास उच्च न्यायालय ने WP 574 दिनांक 07.06.2021 में अपने आदेश में 75 दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिन्हें समयबद्ध तरीके से लागू किया जाना था, लेकिन एक भी निर्देश को लागू नहीं किया गया है. दरअसल, एचआर एंड सीई ने आदेश को संशोधित करने के लिए एक समीक्षा याचिका दायर की है.