logo-image

ISIS की साजिश नेस्तनाबूद! NIA की 41 जगहों पर छापेमारी, 13 गिरफ्तार

ISIS की साजिश नीस्त-ओ-नाबूद करते हुए NIA ने कुल 41 स्थानों पर छापेमारी की है, जिसमें उन्होंने 13 लोगों को गिरफ्तार किया है.

Updated on: 09 Dec 2023, 10:28 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA), ISIS आतंकी साजिश मामले में लगातार छापेमारी कर रही है. इसके तहत NIA आज सुबह से अबतक 40 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी कर चुकी है, जिसमें कर्नाटक में 1, पुणे में 2, ठाणे ग्रामीण में 31, ठाणे शहर में 9 और भयंदर में 1 जगह का नाम शामिल है. मिली जानकारी के अनुसार, NIA ने आतंकी साजिश मामले में अबतक 13 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. वहीं आगे की तफ्तीश लगातार जारी है...

गौरतलब है कि, आतंकवाद रोधी एजेंसी के अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस के साथ मिलकर, महाराष्ट्र और कर्नाटक के कई स्थानों पर इस छापेमारी को अंजाम दिया. अबतक मिली जानकारी के अनुसार, ये पूरा मामला आपराधिक साजिश से संबंधित है, जिसमें आरोपी और उनके सहयोगी अल-कायदा और आईएसआईएस जैसी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों के साथ मिलकर, हिंसक चरमपंथी विचारधारा को फोलो करते हैं. 

युवाओं की तलाश में चला रहे धार्मिक कक्षाएं...

बताया गया कि, इस तरह के आतंकवादी संगठनों से जुड़े लोगों का एक खास मकसद है, हमारे देश भारत में इस्लामी शासन की स्थापना करना. इसके लिए ये देशभर में धार्मिक कक्षाएं चलाते हैं, ऐसे युवाओं की तलाश करते हैं, जिनकी विचारधारा उनसे मेल खाती है, ताकि उन्हें अपने साथ शामिल किया जा सके. साथ ही इस तरह के लोग देशभर में हिंसक जिहाद छेड़ने का हर संभव प्रयास करते हैं. 

ये भी पढ़ें: लगातार तीसरे दिन भी IT की छापेमारी जारी! अबतक 290 करोड़ बरामद.. बढ़ सकते हैं आंकड़े

गौरतलब है कि, अभी पिछले महीने ही सुरक्षा एजेंसी ने ISIS का एक बड आतंकी प्लान एक्सपोज किया था, जिसके तहत एक आतंकी को भी गिरफ्तार किया गया था, जिससे पूछताछ में इस आतंकवादी संगठन की बड़ी साजिश से पर्दाफाश हुआ था. गिरफ्त में आए ISIS के आतंकी ने पूछताछ में कबूल किया था कि, इनका अहमदाबाद और गांधी नगर में बड़े धमाके का प्लान था.

देश के महत्वपूर्ण सैन्य ठिकानों पर धमाके की साजिश...

न सिर्फ ये, बल्कि हमारे देश के कुछ महत्वपूर्ण सैन्य ठिकानें भी ISIS आतंकवादी संगठन के टारगेट पर थे. इसके लिए ये लंबे वक्त से तैयारी कर रहे थे. संगठन ने बकायदा इन महत्वपूर्ण सैन्य ठिकानों की रेकी कर धमाके का प्लान भी तैयार किया था, जिससे जुड़ी तमाम जरूरी जानकारी और कई खुफिया तस्वीरें पाकिस्तान और सीरिया भेजी गई थी. हालांकि सुरक्षा एजेंसियों ने पहले ही इनका पूरा प्लान नाकाम कर दिया.