logo-image

दिल्ली के नए कमिश्नर का ऐलान, राकेश अस्थाना की जगह लेंगे संजय अरोड़ा

दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा बनेंगे. वे राकेश अस्थाना की जगह लेंगे. 1988 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईपीएस संजय अरोड़ा आईटीबीपी के महानिदेशक रह चुके हैं.

Updated on: 31 Jul 2022, 03:18 PM

highlights

  • 1988 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईपीएस आईटीबीपी के महानिदेशक रह चुके हैं
  • इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी

नई दिल्ली:

दिल्ली के नए पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा (Sanjay Arora) बनेंगे. वे राकेश अस्थाना(Rakesh Asthana) की जगह लेंगे. 1988 बैच के तमिलनाडु कैडर के आईपीएस संजय अरोड़ा आईटीबीपी के महानिदेशक रह चुके हैं. संजय अरोड़ा ने 1997 से 2000 तक उत्तराखंड के मातली में आईटीबीपी (ITBP) की बटालियन की जिम्मेदारी संभाली थी. IPS संजय अरोड़ा ने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर (राजस्थान) के इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी. IPS बनने के  बाद उन्होंने तमिलनाडु पुलिस में कई पदों पर कार्य किया. वह स्पेशल टास्क फोर्स के पुलिस अधीक्षक (SP) रहे. यहां उन्होंने वीरप्पन गिरोह के खिलाफ अहम सफलता पाई थी.  इस कार्रवाई में दिखाई वीरता के लिए उन्हें मुख्यमंत्री के वीरता पदक का सम्मान भी प्राप्त हुआ था.

1991 में संजय अरोड़ा ने NSG से प्रशिक्षिण प्राप्त किया था.  इसके बाद उन्होंने तमिलनाडु के सीएम की सुरक्षा में तैनात विशेष सुरक्षा समूह (एसएसजी) के गठन को लेकर अहम भूमिका निभाई थी. 

उस दौरान लिट्टे की गतिविधियां अपने उत्कर्ष पर थी. ऐसे में उन्होंने तमिलनाडु के कई जिलों में बतौर पुलिस अधीक्षक के रूप में जिम्मेदारी संभाली. संजय अरोड़ा उन चुनिंदा आईपीएस में से एक हैं जो अर्द्धसैनिक बल में डेप्युटेशन पर कमांडेंट के पद आए थे. संजय अरोड़ा ने 1997 से 2002 तक कमांडेंट के रूप में प्रतिनियुक्ति पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में सेवाएं दी थीं.