logo-image

कड़ाके की ठंड के बीच इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने किया अलर्ट

दिल्ली समेत उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इन सबके बीच कई राज्यों में भारी बारिश की भी आशंका है.

Updated on: 15 Dec 2023, 06:41 AM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में जबरदस्त ठंड पड़ रही है. इस बीच मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. कड़ाके की ठंड के बीच कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है. विभाग ने कहा कि इस बारिश से ठंड बढ़ सकती है. 16 दिसंबर और 17 दिसंबर को दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट है. इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, तमिलनाडु में 15 से 17 दिसंबर तक, माहे और केरल में 16 से 18 दिसंबर तक, जबकि लक्षद्वीप में 17 और 18 दिसंबर को बूंदाबादी देखी जा सकती है.साथ ही कुछ जगहों पर तूफान और बिजली भी गिर सकती है.

मिचौंग के तबाही के बाद भारी बारिश की चेतावनी

हाल ही में मिचौंग ने चेन्नई और दक्षिण भारत के कई राज्यों में कहर बरपाया था. चेन्नई शहर पूरी तरह से पानी में डूबा हुआ है और सड़कों पर गाड़ियां तैर रही हैं. हालात इतने ख़राब हो गए कि कई लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा. हालांकि अब मौसम सामान्य हो रहा था लेकिन मौसम विभाग ने फिर से भारी बारिश की संभावना जताई है. यह भी कहा गया है कि कई इलाकों में तेज तूफान और हवाएं चल सकती हैं. यानी खतरा अभी टला नहीं है.

ये भी पढ़ें- लॉरेंस बिश्‍नोई-गोल्डी बराड़ गैंग का शार्पशूटर मुठभेड़ के बाद पकड़ा गया, दिल्ली में पूर्व विधायक के घर पर फायरिंग में था शामिल

इन राज्यों का क्या है हाल? 

इन राज्यों में बारिश में होने से उत्तर भारत में ठंड बढ़ने के संभवना है. वहीं, 16 और 17 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, लद्दाख, मुजफ्फराबाद में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. 15 दिसंबर को पंजाब और हरियाणा में सुबह घना कोहरा देखने को मिला है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को ठंड बढ़ गई और कोहरा छाया हुआ है. दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो अब तक का सबसे कम तापमान आंका गया. वहीं राजस्थान में एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है.