logo-image

Lok Sabha Elections: बिहार की इन 11 सीटों पर AIMIM लड़ेगी चुनाव, ओवैसी ने किया एलान

Lok Sabha Elections 2024: असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM तेलंगाना और आंध्र प्रदेश से निकल कर देश के दूसरे राज्यों में भी लोकसभा चुनाव लड़ने जा रही है. ओवैसी ने बिहार की 11 सीटों पर अपने उम्मीदवार उताने का ऐलान किया है.

Updated on: 13 Mar 2024, 02:51 PM

नई दिल्ली:

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का जल्द ही ऐलान होने वाला है, ऐसे में सभी राजनीतिक दल प्रत्याशियों के नाम की घोषणा कर रहे हैं. असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) भी लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रही है. बुधवार को पार्टी चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने बिहार में चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया. वह बिहार की 11 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे. ओवैसी इससे पहले भी बिहार की कुछ सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारने के संकेत दे चुके थे. बुधवार को उन्होंने सीटों का ऐलान भी कर दिया.

ये भी पढ़ें: Vinayak chaturthi 2024: आज विनायक चतुर्थी पर करें ये उपाय, नौकरी, शादी या व्यापार की सारी बाधा होगी दूर

बिहार की इन सीटों पर चुनाव लड़गी एआईएमआईएम

ओवैसी ने बिहार की जिन 11 लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारने का ऐलान किया है उनमें किशनगंज, कटिहार, अररिया, पूर्णिया, दरभंगा, भागलपुर, काराकाट, बक्सर, गया, मुजफरपुर और उजियारपुर शामिल हैं. बिहार की इन 11 सीटों में से कई राज्य के सीमांचल क्षेत्र की हैं. ये सीटें मुस्लिम बाहुल्य हैं. जिसके चलते ओवैसी को उम्मीद है कि वे इन सीटों पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

ओवैसी ने पहले भी दिए थे बिहार में चुनाव लड़ने के संकेत

बता दें कि असदुद्दीन ओवैसी ने बिहार में चुनाव लड़ने के संकेत पहले ही दे दिए थे. लेकिन तब उन्होंने राज्य की सिर्फ किशनगंज सीट पर ही अपना उम्मीदवार उतारने की बात कही थी. गौरतलब है कि बिहार के किशनगंज में 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता मोहम्मद जावेद ने जीत हासिल की थी. यही नहीं कांग्रेस उस चुनाव में सिर्फ इसी सीट पर सफल हो पाई थी. बिहार की किशनगंज लोकसभा सीट पूरे देश में एक मात्र ऐसी सीट है जहां मुस्लिमों की संख्या हिंदुओं से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें: कोर्ट के आदेश का पालन किया, जो बॉन्ड भुगतान नहीं हुए वो PM रिफंड में गए, SC में बोला SBI

किशनगंज से सिर्फ एक बार जीता गैरमुस्लिम उम्मीदवार

1957 में बनी किशनगंज लोकसभा सीट पर 1967 में एक मात्र हिंदू उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी. तब प्रजा सोशलिस्ट पार्टी के एलएल कपूर किशनगंज सीट से चुनाव लड़कर लोकसभा पहुंचे थे. बता दें कि इस सीट पर 68 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है. जबकि हिंदू आबादी सिर्फ 32 फीसदी है. इसीलिए सभी पार्टियां इस सीट पर मुस्लिम उम्मीदवार को ही टिकट देती हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं का किया शिलान्यास किया, राष्ट्र को दिया 1.25 लाख करोड़ का तोहफा