logo-image

Hit & Run Law: हिट एंड रन मामले में अब तक के 10 बड़े अपडेट, जानें क्यों पेट्रोल पंपों पर लगने लगी लंबी लाइनें

Hit & Run Law: राजधानी समेत देश के कई शहरों में जरूरी सामान की कमी आने वाले समय हो सकती है, अगर ये हड़ताल ज्यादा दिनों तक चली

Updated on: 02 Jan 2024, 05:13 PM

नई दिल्ली:

नए हिट एंड रन कानून काे लेकर देश भर में असर देखने को मिल रहा है. अधिकतर राज्यों में ट्रक चलाने वाले इस कानून का विरोध कर रहे हैं. इसमें काफी कड़ी सजा का प्रावधान है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, महाराष्ट्र, गुजरात और पंजाब सहित कई राज्यों में ट्रक के पहिए थम चुके हैं. इससे जरूरी सामान की आपूर्ति पर असर देखने को मिल रहा है. पेट्रोल डीजल की किल्लत देखने को मिल रही है.

पेट्रोल पंप पर लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है. इस हड़ताल में पेट्रोल-डीजल वाले टैंकर भी शामिल हैं. वहीं दूध की किल्लत भी देखी जा रही है. अगर ये हड़ताल ज्यादा दिनों तक चली तो राजधानी समेत देश के कई शहरों में जरूरी सामान की कमी आने वाले समय हो सकती है. आइए जानें हड़ताल से जुड़े 10 बड़े अपडेट. 

1. ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन की ओर से जारी आकड़ों के अनुसार, देश में 95 लाख ट्रक और टैंकर हैं. इनमें से 30 लाख से अधिक ट्रक-टैंकर की सेवाएं ठप हो चुकी हैं. इस वजह से पूरा सिस्टम हिल चुका है. ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन हड़ताल को लेकर मंगलवार यानि आज बैठक में किसी तरह का निर्णय ले सकता है. 

ये भी पढ़ें: I.N.D.I.A Alliance के संयोजक बन सकते हैं नीतीश कुमार, कल ऑनलाइन बैठक में हो सकता है ऐलान

2. पेट्रोल पंप पर आपूर्ति ठप होने के कारण लोगों को परेशानी सामना करना पड़ रहा है. कई शहरों में ऐसे ही हालात बने हुए हैं. भोपाल सहित अन्य शहरों में कई पेट्रोल पंपों पर फ्यूल का गंभीर संकट है. यहां पर वाहनों की लंबी लाइनें लगी हैं. हर कोई अपने वाहन का टैंक फुल कराने में लगा है. 

3. देश की सप्लाई चैन पर असर देखा जा रहा है. लोगों की रोजमर्रा की जरूरतों पर संकट देखा जा रहा है. दूध, सब्जियां, दवाएं, खाने-पीने का सामान, रसोई गैस और पेट्रोल-डीजल की किल्लत होने की संभावना है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से खबर है कि यहां पर स्कूल बसों से लेकर कैब सर्विस ठप है. यहां पर निजी एंबुलेंस भी इस हड़ताल में शामिल हैं.

4. कई शहरों में दूध और सब्जियों की सप्लाई चेन टूटी है. सब्जियों के दामों में इजाफा देखने को मिल रहा है. सब्जी बेचने वालों का कहना है कि बाहर से सप्लाई रुक गई है. इस कारण दामों का बढ़ना स्वभाविक है. जिन सब्जी व्यापारियों के पास निजी वाहन हैं, वे ही मंडियों तक पहुंच पा रहे हैं. ऐसे में 50 फीसदी से अधिक सप्लाई चैन पर असर पड़ा है. इससे किराना मार्केट पर भी असर दिख रहा है. 

5. चंडीगढ़ में हड़ताल की वजह से कई पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल और डीजल खत्म हो चुका है. कई पेट्रोल पंप यहां पर ऐसे हैं जहां पर दोपहर तक का ही पेट्रोल और डीजल बचा था. हिमाचल प्रदेश के कई शहरो में तो सोमवार यानी एक जनवरी को ही पेट्रोल-डीजल खत्म हो गया था. इस बीच जिन पेट्रोल पंपों पर तेल उपलब्थ था, वहां गाड़ियों की लंबी-लंबी कतार देखी गई.

6. मध्य प्रदेश के पेट्रोल पंपों पर भी इसका असर दिखना शुरू हो गया है. भोपाल में पेट्रोल पंपों पर लंबी लाइनें देखी गईं. लोगों के अंदर तेल की किल्लत को लेकर परेशानी देखी जा रही है. महाराष्ट्र के औरंगाबाद में भी ऐसे ही हालात देखे गए हैं.

7. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पेट्रोल पंप ड्राई हो चुका है. कानपुर में पेट्रोल पंप के बाहर अव्यवस्था देखने को मिल रही है. पेट्रोल पंपों के बाहर यहां पर भी लंबी लाइनें लगी हैं. डीजल-पेट्रोल भरवाने को लेकर वाहन चालकों में होड़ है. बहराइच पंप पर भी ऐसा ही हाल है. आगरा में भी पंपों पर भीड़ नजर आ रही है. 

8. हिट एंड रन कानून के विरोध में कठुआ में वाहन चालकों ने विरोध प्रदर्शन किया. पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास भी किया.

9 . महाराष्ट्र के नागपुर में नए कानून को लेकर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन और ड्राइवरों ने विरोध प्रदर्शन किया.

10. मध्य प्रदेश के धार में वाहन चालकों ने प्रदर्शन के दौरान पीथमपुर हाईवे को ही जाम कर दिया.