logo-image

ISIS आतंकियों के निशाने पर थे बड़े नेता, अयोध्या के राम मंदिर पर हमले की थी तैयारी

ISIS के आतंकी शाहनवाज को दिल्ली, रिजवान को लखनऊ और अरशद को यूपी के मुरादाबाद से गिरफ्तार किया गया था. सभी इंजनीयरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं.

Updated on: 02 Oct 2023, 10:25 PM

नई दिल्ली:

ISIS के गिरफ्तार आतंकियों से पूछताछ में बड़ा खुलासा हुआ है. आतंकियों ने बताया है कि आयोध्या में राम मंदिर, मुंबई का चाबड़ हाउस, देश के कुछ बड़े नेता उनके निशाने पर थे. पुणे के पास के वेस्टर्न घाट की रेकी की गई थी. उन्हें एक खास दिन पर आतंकी हमले की तैयारी की थी. आपको बता दें कि ISIS के आतंकी शाहनवाज को दिल्ली, रिजवान को लखनऊ और अरशद को यूपी के मुरादाबाद से गिरफ्तार किया गया था. सभी इंजनीयरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं.  पुलिस के अनुसार, शाहनवाज के ठिकाने से IED बनाने का सामान बरामद हुआ है. पुलिस अधिकारी के अनुसार, आतंकी 26/11 से ज्यादा नुकसान पहुंचाने की साजिश रच रहे थे.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र: नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में हड़कंप, 24 घंटे के अंदर 12 नवजात समेत 24 की मौत

आतंकी शाहनवाज को ब्लास्ट करने का प्रशिक्षिण देने के निर्देश दिया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शाहनवाज की बीबी स्पेशल सेल की रडार पर है. आतंकियों ने पुणे के नजदीक वेस्टर्न घाट की रेकी की थी. हमले का दिन तय नहीं था. आतंकी किसी खास दिन अटैक करने की योजना बना रहे थे. शाहनवाज की पत्नी स्पेशल सेल की निगाहों में है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शहनवाज की  तरह वो भी रेडिक्लाइज है. बताया जा रहा है कि पत्नी पहले हिंदू थी, बाद में उसका धर्म परिवर्तन करवाया था. 

आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशन सेल ने ISIS के संदिग्ध आतंकी शाहनवाज उर्फ शैफी और उसके साथी रिजवान व अरशद को गिरफ्तार किया है. शाहनवाज के ठिकाने से आईईडी बनाने सामान मिला है. इसके ​अलावा पिस्टल बरामद की गई है. जांच और पूछताछ में ये बात सामने आई है कि ये सभी ऑनलाइन जुड़े हुए थे. इन लोगों ने अहमदाबाद (गुजरात) में रेकी की थी. माइनिंग इंजीनियरिंग भी कर चुका शाहनवाज दिल्ली के हजारीबाग का था. इस कारण शाहनवाज को धमाके की अच्छी जानकारी थी. उसने बम बनाने के लिए कई तरह के प्रयोग भी किए थे. यह टेस्टिंग उसने पुणे के जंगलों में की थी.