logo-image

बाबा ने सोने की ईंट के नाम से हज़ारों लोगों को ठगा, मामला दर्ज करने को लेकर भटक रहे पीड़ित

राजस्थान में कोटा ग्रामीण के खेड़ा रसूलपुर इलाके में एक कथित बाबा पर लोगों ने ठगी का आरोप लगाया है. आरोप है कि बाबा ने सोने की ईंट और सिक्के बनाने का झांसा देकर लोगों से लाखों रूपए की ठगी की है.

Updated on: 12 Apr 2023, 11:23 PM

highlights

  • बाबा ने उन्हें एक पोटली में लिपटी ईंट और कुछ सिक्के दिए थे
  • मिट्टी की ईंट निकली. इस पर सोने की पॉलिश हुई थी
  • ठगी के इस मामले में करीब 8 से 10000 लोग हैं

नई दिल्ली:

राजस्थान में कोटा ग्रामीण के खेड़ा रसूलपुर के क्षेत्र में एक कथित बाबा की ठगी का मामला सामने आया है. पीड़ित लोग अब मुकदमा दर्ज करवाने के लिए भटक रहे हैं. लोगों ने आरोप लगाया है कि इस मामले में कुछ पुलिसकर्मी इस बाबा से मिले हुए हैं. करीब एक दर्जन से अधिक महिला पुरुष नकली सोने की ईंटे व सिक्के के साथ रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे. यह मामला कैथून क्षेत्र का है. पीड़ितों के अनुसार, कथित बाबा ने उन्हें एक पोटली में लिपटी ईंट और कुछ सिक्के दिए थे. इसके बदले जीन लाख रुपये लिए. उन्होंने कहा कि इसे जब तक वह न कहें खोलकर मत देखना. यह सब सोने का हो जाएगा. इसे तब वह बिकवा देगा. गांव के कई लोग इस तरह से ईंट और सिक्कों के नाम पर पोटली दी गई. काफी समय तक पोटली घरों में ऐसी ही रही. जब लोगों को शक हुआ तो उन्होंने खोल कर देखा तो उसमें मिट्टी की ईंट निकली. इस पर सोने की पॉलिश हुई थी. 

ये भी पढ़ें: Modi Surname Case: बचकाने अहंकार का गंदा प्रदर्शन... राहुल गांधी की याचिका पर पूर्णेश मोदी का जवाब

बाबा केथून में खेड़ा चौराहा के पास रहता है. लोगों का आरोप है कि उसने अलग-अलग लोगों से रकम ली. एक पीड़ित ने बताया कि बाबा ने उसे झांसे में लेकर 55-55 हजार रुपए की छह ईंटे दीं. वहीं 1 लाख रुपये में सोने के सिक्के दिए. इसके साथ बेचने में मदद का आश्वासन दिया था. जब पोटली खोलकर देखा गया तो यह ईंट निकली. इसे कलर किया गया था. सिक्के भी नकली, इसके बदले उसने 4 लाख रुपए लिये थे. 

बाबा की ठगी के शिकार कोटा के ही नहीं बल्कि यहां से बाहर के लोग भी है. बताया जा रहा है कि ठगी के इस मामले में करीब 8 से 10000 लोग हैं. वहीं बाबा के भक्तों की सूची काफी बड़ी है. इसमें बड़े पुलिस अधिकारी के साथ जनप्रतिनिधि भी शामिल हैं. बाबा की पहुंच ऊपर तक है. ऐसे में लोग उनके खिलाफ  रिपोर्ट दर्ज कराने में डर रहे हैं. बाबा का दरबार खेड़ा चौराहा जैन पेट्रोल पंप के नजदीक लगता है. बाबा  के झांसे में ग्रामीण ही नहीं बल्कि पुलिस विभाग के लोग भी शामिल हैं.