logo-image

NN Exclusive: रामदेव बोले- रिटेल में FDI पर विरोध जारी, मोदी का कोई मुकाबला नहीं

बाबा रामदेव ने न्यूज नेशन से खास बातचीत करते हुए अपनी कंपनी पतंजलि की खासियत गिनाते हुए कहा कि विदेशी कंपनियों को स्वेदेशी के सामने नतमस्तक करा देना यह बड़ी उपलब्धि है।

Updated on: 17 Jan 2018, 09:31 AM

highlights

  • न्यूज नेशन से खास बातचीत में रामदेव ने कहा, विदेशी कंपनियों को स्वदेशी के सामने नतमस्तक करा देना यह बड़ी उपलब्धि है
  • योग गुरु रामदेव ने कहा, मैं आज भी एफडीआई के फैसले से असहमत हूं
  • रामदेव ने कहा, राहुल गांधी संघर्ष कर रहे हैं। खुद को धर्मनिरपेक्ष बताने वाले जनेऊ दिखाने लगे

नई दिल्ली:

योग गुरु और पतंजलि के संस्थापक बाबा रामदेव ने मंगलवार को अपना ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म लांच किया, जिसका टैगलाइन 'हरिद्वार टू हर द्वार' रखा गया है।

रामदेव की कंपनी पतंजलि ने अपने उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री के लिए प्रमुख ई-रिटेलरों और एग्रीगेटरों के साथ भागीदारी की घोषणा की, जिसमें अमेजन इंडिया, फ्लिपकार्ट, बिग बास्केट, ग्रोफर्स, 1एमजी, नेटमेड्स, शॉपक्लूज और पेटीएम मॉल शामिल हैं।

बाबा रामदेव ने इस फैसले पर कहा कि हमारे पास अब इंफ्रास्ट्रक्चर है जिससे 10 करोड़ लोगों को हर दिन प्रोडक्ट मुहैया करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभी पांच करोड़ से अधिक लोग पतंजलि को सर्च करते हैं।

बाबा रामदेव ने न्यूज नेशन के संपादक अजय कुमार से खास बातचीत करते हुए अपनी कंपनी पतंजलि की खासियत गिनाई। उन्होंने कहा कि विदेशी कंपनियों को स्वदेशी के सामने नतमस्तक करा देना यह बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि पतंजलि ने अबतक 1 लाख से अधिक लोगों को रोजगार दिया है। 20 हजार लोगों को आने वाले दिनों में रोजगार देंगे।

आलोचकों को जवाब देते हुए रामदेव ने कहा कि जो लोग देश के खिलाफ हैं, जो अपनी निजता का सम्मान नहीं करते वो पतंजलि का विरोध करते हैं।

उन्होंने न्यूज नेशन से खास बातचीत में एफडीआई (प्रत्यक्ष विदेशी निवेश), मोदी सरकार के कामकाज, राहुल गांधी, आगामी लोकसभा चुनाव, समलैंगिकता, धार्मिक सहिष्णुता पर अपनी राय रखी।

एफडीआई का विरोध

कांग्रेस के कार्यकाल के समय एकल ब्रांड खुदरा व्यापार (एसआरबीटी) में 100 प्रतिशत एफडीआई का विरोध कर चुके बाबा रामदेव ने कहा कि वह अपने स्टैंड पर कायम हैं।

उन्होंने न्यूज नेशन से खास बातचीत में कहा, 'मैं आज भी एफडीआई के फैसले से असहमत हूं। जिस सरकार ने यह फैसला लिया है वह भी इसपर असहमत थे। लेकिन मेरी असहमति के स्वर आज भी गूंज रहे हैं। आगे भी गूंजेंगे।'

उन्होंने कहा कि रिटेल कारोबार में अपने देश के उद्यमियों का अहित नहीं होना चाहिए।

रामदेव ने कहा, 'रिटेल में हमें विदेशी लोगों की जरूरत नहीं है। टेक्नोलॉजी, रिसर्च, रक्षा के लिए किसी अन्य देश के साथ समझौता होता है तो हमारी असमहमति नहीं है। हमने पतंजलि के लिए जो मशीने खरीदी है वो भी विदेशी है। क्योंकि हमारे यहां वो टेक्नोलॉजी नहीं है।'

और पढ़ें: तोगड़िया से कांग्रेस नेता और हार्दिक पटेल ने की मुलाकात

आपको बता दें कि 10 जनवरी को मोदी कैबिनेट ने प्रमुख क्षेत्रों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को उदार बनाने के लिए सिंगल ब्रांड खुदरा कारोबार (एसबीआरटी) और निर्माण विकास में 100 फीसदी विदेशी निवेश को मंजूरी दे दी थी।

कांग्रेस के कार्यकाल में बीजेपी ने रिटेल सेक्टर में 100 फीसदी एफडीआई का विरोध किया था।

रामदेव ने मोदी सरकार से असहमति के सवाल पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हमारा कोई टकराव नहीं है। लोकतंत्र में असहमत हो सकते हैं।

स्वयंभू बाबा पर बरसे रामदेव

स्वयंभू बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित और गुरमीत राम रहीम जैसे बाबाओं के करतूतों पर बाबा रामदेव ने कहा कि पोंगा-पंथियों के पूरी तरफ खिलाफ हूं। साधुओं को भी देशभक्त होना चाहिए।

उन्होंने कहा, 'चरित्र का पतन हो रहा है, अच्छा सामान के साथ ही अच्छा इंसान बनाना ही हमारा मकसद है।'

और पढ़ें: बाड़मेर में बरसे PM, कहा-राजस्थान में अकाल और कांग्रेस 'जुड़वा भाई'

मदरसा के मुद्दे पर रामदेव ने कहा कि मदरसों पर जो आरोप लगे हैं उसपर सांप्रदायिकता का रंग नहीं चढ़ाना चाहिए।

समलैंगिकता का किया विरोध

बाबा रामदेव ने समलैंगिकता पर अपने पुराने स्डैंड पर कायम रहने की बात की। उन्होंने कहा, 'समलैंगिकता एक मानसिक विकृति है, एक बुरी आदत है, अमानवीय बर्ताव है।' उन्होंने कहा, 'नशे को लेकर युवाओं को गलत सीख दी जा रही है कि एक बार सबकुछ करके देखना चाहिए।'

उन्होंने समलैंगिकता का समर्थन करने वाले अभिनेता पर कहा कि काम करते-करते अभिनेताओं के अक्ल पर पत्थर पड़ गई है।

राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बदलती छवि और गुजरात विधानसभा चुनाव में उनके आक्रामक अंदाज पर रामदेव ने तंज कसे। उन्होंने कहा, 'राहुल गांधी संघर्ष कर रहे हैं। खुद को धर्मनिरपेक्ष बताने वाले जनेऊ दिखाने लगे।'

रामदेव ने कहा कि हिन्दू होना क्या गुनाह है। इस देश में हिन्दू एक हो रहे हैं तो लोगों को अब समझ आ रहा है। विभाजनकारी नीति नहीं चलेगी।

2019 लोकसभा चुनाव में जीत को लेकर बाबा रामदेव ने कहा कि मोदी के मुकाबले कोई दूसरा नजर नहीं आता और वो ईमानदारी से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, '2019 में मोदी जी की ही जीत होगी दूसरा कोई नहीं है।'

और पढ़ें: कर्नाटक में 'महाभारत', सिद्धारमैया बोले- बीजेपी कौरव, हम पांडव