logo-image

कोलकाता में निपाह वायरस के संभावित संक्रमण से एक जवान की मौत, सैंपल को जांच के लिए भेजा गया

केरल में 14 लोगों की जान ले चुके निपाह वायरस के अब पश्चिम बंगाल में भी दस्तक की आशंका है। कोलकाता में निपाह वायरस के संभावित संक्रमण से एक जवान की मौत हो गई।

Updated on: 30 May 2018, 08:48 PM

कोलकाता:

केरल में 14 लोगों की जान ले चुके निपाह वायरस के अब पश्चिम बंगाल में भी दस्तक की आशंका है। कोलकाता में निपाह वायरस के संभावित संक्रमण से एक जवान की मौत हो गई।

केरल निवासी जवान का नाम सीनू प्रसाद है। निपाह वायरस के संक्रमण के लक्षण के कारण उसे 20 मई को कमांड अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 27 वर्षीय जवान की मौत रविवार को हुई थी।

हालांकि अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि जवान की मौत निपाह वायरस से हुई। शव के सैंपल की जांच के लिए पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) में भेजा गया है।

सीनू प्रसाद की पोस्टिंग कोलकाता के फोर्ट विलियम में थी। वह एक महीने की छुट्टी के लिए केरल में अपने शहर गया था और 13 मई को फिर से ज्वाइन किया।

बता दें कि जानलेवा हो चुकी निपाह वायरस से केरल में अब तक 14 लोगों की जानें जा चुकी है।

क्या है निपाह वायरस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार निपाह वायरस टेरोपस जीनस नामक एक खास नस्ल के चमगादड़ से मिला है। डब्ल्यूएचओ ने इस वायरस को पशु स्वास्थ्य स्थलीय पशु स्वास्थ्य संहिता के विश्व संगठन में सूचीबद्ध किया है।

आम तौर पर, पीड़ित को इस इन्सेफलेटिक सिंड्रोम के रूप में तेज संक्रमण बुखार, सिरदर्द, उनींदापन, विचलन, मानसिक भ्रम, कोमा और आखिर में मौत होने के लक्षण नजर आते हैं। मलेशिया में प्रकोप के दौरान, करीब 50 फीसदी तक मरीजों की मौत हो गई थी।

कुछ केस में रोगी को सांस संबंधित समस्‍या का भी सामना करना पड़ सकता है। निपाह वायरस के लिए कोई उपचार नहीं है। इंसानों के मामलों के लिए प्राथमिक उपचार गहन सहायक देखभाल है।

और पढ़ें: हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने 'निपाह वायरस' से की राहुल गांधी की तुलना