logo-image

News Nation से खास बातचीत में मुशर्रफ ने कहा, 'आतंकी है मसूद अजहर'

वैश्विक मंच पर पाकिस्तान के अलग-थलग होने को लेकर मुशर्रफ ने नवाज शरीफ को जिम्मेदार ठहराया।

Updated on: 28 Oct 2016, 08:20 AM

highlights

  • मुशर्रफ ने अजहर मसूद को बताया आतंकी
  • भारत को पाकिस्तान के साथ बड़े भाई की तरह बर्ताव नहीं करना चाहिए
  • पाकिस्तान परमाणु संपन्न देश है जिसे डराया-धमकाया नहीं जा सकता
  • बुरहान वानी को नेता कहने में कोई दिक्कत नहींः मुशर्रफ

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ ने www.newsnation.in के साथ विशेष बातचीत में जैश ए मोहम्मद चीफ मसूद अजहर को आतंकी करार देते हुए कहा कि मसूद पाकिस्तान में हुए हमलों में शामिल रहा है। हालांकि उन्होंने इस बात का साफ-साफ जवाब नहीं दिया कि आखिर पाकिस्तान, चीन को मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित करने के लिए क्यों नहीं कह रहा है।

चीन ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र में उस प्रस्ताव का विरोध किया था जिसके तहत भारत ने पठानकोट हमले के गुनहगार मसूद अजहर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी करार दिए जाने की मांग की थी। मुशर्रफ ने कहा, 'इसमें चीन को क्यों शामिल होना चाहिए जबकि इसका उससे कोई लेना देना नहीं है।'

इसे भी पढ़ेंः मुशर्रफ ने कहा, आतंकी हमलों के लिए मसूद जिम्मेदार

वैश्विक मंच पर पाकिस्तान को अलग थलग किए जाने के सवाल पर उन्होंने नवाज शरीफ को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एक मजबूत देश है और उसे भारत की तरह ही देखा जाना चाहिए। मुशर्रफ ने कहा कि भारत को 'बड़े भाई' की तरह बर्ताव करने से बचना चाहिए।

सेना के कार्यकाल में ज्यादा हुआ विकास

पाकिस्तान के लिए चुनी हुई सरकार और सेना के विकल्प के बारे में पूछे जाने पर मुशर्रफ ने सेना के शासनकाल का समर्थन करते हुए कहा कि सेना के समय में पाकिस्तान में बेहतर तरक्की हुई। दिल्ली में हुई पाकिस्तानी जासूस की गिरफ्तारी के बारे में पूछे जाने पर मुशर्रफ ने कहा, 'मुझे इस बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है लेकिन अगर ऐसा होता है तो इसे बढ़ावा नहीं दिया जाना चाहिए।'

पीओके में आतंकी शिविरों के बारे में पूछे जाने पर अनभिज्ञता जाहिर करते हुए कहा, 'मुझे नहीं पता। हालांकि उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा कि जब मैं इन आतंकी शिविरों की गिनती पूरी कर लूंगा तब मैं आपको इसका जवाब दे पाउंगा।'

बुरहान वानी को बताया युवा नेता

अमेरिका के साथ खराब हो रहे रिश्ते पर उन्होंने कहा कि कुछ मुद्दे हैं और पाकिस्तानी सेना इसका समाधान निकालने में लगी हुई है। ब्लूचिस्तान, सिंध और पीओके में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कश्मीर और बुरहान वानी का जिक्र कर मुद्दे को भटकाने की कोशिश की।

उन्होंने यहां तक कहा कि बुरहान वानी को युवा नेता कारार दिए जाने पर कोई आपत्ति नहीं है। मुशर्रफ ने कहा, 'मैं सेना में था और मुझे अच्छी तरह से पता है कि नेता किसे कहा जा सकता है।' चीन पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए यह गलियारा बहुत ही मददगार साबित होगा लेकिन इस प्रोजेक्ट को पूरी ईमानदारी के साथ लागू किया जाना चाहिए।

'पाकिस्तान को कोई नहीं डरा-धमका सकता है'

सर्जिकल स्ट्राइक और भारत की सैन्य ताकत के बारे में पूछे जाने पर मुशर्रफ ने कहा कि पाकिस्तान एक परमाणु शक्ति संपन्न होने के सात ताकतवर सेना रखने वाला देश है और उसे डराया-धमकाया नहीं जा सकता है।

भारत और पाकिस्तान के आपसी रिश्तों को लेकर मुशर्रफ ने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह के साथ हुई बातचीत में सरक्रीक और सियाचीन को लेकर हम सहमत हो गए थे लेकिन कश्मीर एक अलग मुद्दा है।