Breaking
  • IndVSAus कोलकाता वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 50 रनों से हराया
  • Ind VS Aus: कुलदीप यादव ने लिया हैट्रिक, मैथ्यू वेड, एस्टन एगर और पैट कमिंस को भेजा पवेलियन
  • यूपी: नोएडा सेक्टर-110 में तीन कर्मचारियों की सीवर सफाई के दौरान हुई मौत
  • जम्मू-कश्मीर के अरनिया सेक्टर में पाकिस्तान ने तोड़ा सीज़फायर, बीएसएफ दे रही है जवाब
  • हाई कोर्ट के फैसले से बिफरी ममता, 'मुझे नहीं बताएं क्या करना है' -Read More »
  • अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए 500 अरब रुपये खर्च करेगी मोदी सरकार -Read More »

विशाखापट्टनम देश का सबसे स्वच्छ स्टेशन, बिहार में दो स्टेशन सबसे गंदे

By   |  Updated On : May 18, 2017 06:29 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:  

एक सर्वे में बिहार के दो शहरों के स्टेशनों को सबसे गंदा रेलवे स्टेशन का तमगा मिला है। बता दें कि आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन को इसमें सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन का तमगा मिला है।

बिहार के जोगबनी और दरभंगा रेलवे स्टेशनों को दो अलग-अलग वर्गों में सबसे गंदा रेलवे स्टेशन होने की शर्मिंदगी मिली है। बता दें कि यह सर्वे भारतीय गुणवत्ता परिषद ने करवाया था।

इस सर्वे के अनुसार विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन को ए-1 श्रेणी में सबसे स्वच्छ स्टेशन घोषित किया गया है। वहीं पंजाब का ब्यास रेवले स्टेशन ए श्रेणी में देश का सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन रहा।

और पढ़ें: कुलभूषण जाधव पर इंटरनेशनल कोर्ट के फैसले के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा- बचाने की पूरी कोशिश करेंगे

ए-1 श्रेणी देश के सबसे व्यस्त स्टेशनों के लिए बनाई गई थी, जबकि शेष रेलवे स्टेशनों को ए श्रेणी में रखा गया था। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने स्वच्छता को लेकर हुआ तीसरा सर्वेक्षण जारी किया। रेल विभाग ने खुद यह सर्वेक्षण किया है।

ए-1 श्रेणी में तेलंगाना का सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन दूसरे और जम्मू स्टेशन तीसरे स्थान पर रहा। वहीं ए श्रेणी में खम्माम रेलवे स्टेशन दूसरे और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन तीसरे स्थान पर रहा। राष्ट्रीय राजधानी में स्थित हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन स्वच्छता सूची में 23वें और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन 24वें स्थान पर रहा।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन ए-1 श्रेणी में देश का सर्वाधिक व्यस्त रेलवे स्टेशन रहा। ए-1 श्रेणी में वाराणसी रेलवे स्टेशन को 14वां स्थान मिला है, जबकि दरभंगा रेलवे स्टेशन सबसे निचले 75वें पायदान पर रहा।

और पढ़ें: कंप्यूटर्स के बाद अब आपके स्मार्टफोन पर हो सकता है रैनमवेयर वायरस का हमला

रेल मंत्री ने कहा, 'रेल विभाग ने रेलवे स्टेशन परिसर में स्वच्छता के मामले में बीते एक वर्ष में काफी सुधार किया है। रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्मो को स्वच्छ रखने की दिशा में सबस बड़ी चुनौती आगंतुक और यात्री हैं।'

यह सर्वेक्षण देश के 407 रेलवे स्टेशनों पर किया गया, जिनमें से 75 रेलवे स्टेशन ए-1 श्रेणी में और 332 स्टेशन ए श्रेणी में रखे गए थे।

RELATED TAG: Visakhapatnam, Railway Station The Cleanest, India, Bihars, Darbhanga Railway Station, Survey,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो