logo-image

विजय माल्या लंदन में हुए गिरफ्तार, क्या अब IPL के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी की है बारी

ब्रिटेन में शरण लिए शराब कारोबारी विजय माल्या गिरफ्तार हो गए हैं इसके बाद अब इस बात की संभावना बढ़ गई है कि पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी को भी गिरफ्तार कर उनका प्रत्यर्पण किया जाए।

Updated on: 18 Apr 2017, 05:15 PM

नई दिल्ली:

ब्रिटेन में शरण लिए शराब कारोबारी विजय माल्या गिरफ्तार हो गए हैं और उनके प्रत्यर्पण की संभावना भी बढ़ गई है। लेकिन इसके बाद भारत के लिये कुछ और अच्छी खबरें आने की संभावना है वो ये कि पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी को भी गिरफ्तार कर प्रत्यर्पण हो सकता है।

पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी पर आईपीएल के ठेके देने में रिश्वत लेने, मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी के आरोप हैं। वह भारत से 2010 से ही फरार हैं। इस वक्त वो भी विजय माल्या की तरह ब्रिटेन में रह रहे हैं।

ये भी पढ़ें: लोन डिफॉल्ट केसः शराब कारोबारी विजय माल्या लंदन में हुए गिरफ्तार, जल्द लाए जाएंगे भारत

21 फरवरी 2017 को भारत और ब्रिटेन के बीच प्रत्यर्पण और पारस्परिक कानूनी सहायता के लिए लंबित अपीलों के जल्द निपटारे को लेकर सहमति बनी थी। जिससे भारत में अपराध कर वहां रह रहे अपराधियों का प्रत्यर्पण आसान हो सकेगा।

हालांकि दोनो देशों के बीच इस समझौते पर सहमति के दौरान किसी खास मामले या व्यक्ति का ज़िक्र नहीं किया गया था। लेकिन ऐसा माना जा रहा था कि हाई प्रोफाइल अपराधियों के प्रत्यर्पण को लेकर भारत ब्रिटेन से इस संबंध में तेजी लाने का अनुरोध किया था। 

और पढ़ें: माल्या बोले, प्रत्यर्पण के लिये भारत के पास मेरे खिलाफ सबूत नहीं, मैं ब्रिटेन में सुरक्षित

दोनों देशों के बीच कानूनी प्रक्रियाओं और कार्यप्रणाली पर विस्तार से चर्चा के बाद ही सहमति बनी कि दोनों देशों के अधिकारी हर छह महीने पर वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए इन मामलों की प्रगति समीक्षा करेंगे। इन समीक्षाओं कके बाद ही माल्या की गिरफ्तारी संभव हो पाई है। 

और पढ़ें: विजय माल्या बोले,'मैं टीम UPA और NDA के बीच 'फुटबॉल' बन गया हूं

आईपीएल की खबरों के लिये यहां क्लिक करें