logo-image

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड चुनाव में बीजेपी ने नाते, रिश्तेदारों समेत कांग्रेस के बागियों जमकर बांटे टिकट

पिछले दिनों पीएम मोदी ने पार्टी की बैठक में कहा था कि रिश्‍तेदारों के लिए टिकट मांगने से बचें।

Updated on: 17 Jan 2017, 03:28 PM

नई दिल्ली:

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने कई सीटों के लिए उम्‍मीदवारों का ऐलान कर दिया है। इस सूची में मुख्‍य रूप से उत्‍तराखंड में दूसरी पार्टियों से आए नेताओं और रिश्‍तेदारों को खूब टिकट दिए गए हैं।

टिकट बंटवारे में बीजेपी दूसरी पार्टियों से आए नेताओं और रिश्‍तेदारों को जमकर टिकट बांटे हैं। पिछले दिनों पीएम मोदी ने पार्टी की बैठक में कहा था कि रिश्‍तेदारों के लिए टिकट मांगने से बचें।

उत्‍तर प्रदेश

403 सीटों के लिए उत्‍तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की पहली सूची में प्रमुख नाम राष्‍ट्रीय सचिव श्रीकांत शर्मा, पूर्व प्रदेशाध्‍यक्ष लक्ष्‍मीकांत बाजपेयी, विवादित विधायक संगीत सोम व सुरेश राणा हैं।

बीजेपी की सूची में राजस्‍थान के राज्‍यपाल और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कल्‍याण सिंह के पोते संदीप सिंह को अत्रोली से टिकट दिया गया है। साल 2014 लोकसभा चुनावों में गौमबुद्धनगर सीट से कांग्रेस के उम्‍मीदवार रहे रमेश तोमर को धोलाना से उतारा गया है।

इसी महीने कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल होने वाले नेता धीरेंदर सिंह को जेवर से टिकट मिली है। दूसरी पार्टी छोड़ कर बीजेपी में शामिल होने वाले दल बदलुओं को टिकट मिलने के बाद पार्टी के अंदरखाने में नाराजगी भी देखी जा रही है।

उत्‍तराखंड

उत्‍तराखंड के लिए जारी किए गए 64 नामों में से कांग्रेस के उन सभी बागियों को ईनाम मिला है जिन्होंने हरीश रावत के खिलाफ मोर्चा खोलकर बीजेपी में शामिल हो गए थे। इनमें से कई नेताओं को टिकट मिला है या फिर उनके करीबी परिजनों को।

नड्डा ने बताया कि पार्टी के सभी वर्तमान विधायकों और जो कांग्रेस से आए हैं उन्‍हें टिकट दिया गया है। पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस के बागी विजय बहुगुणा के बेटे सौरभ को सितारगंज से उतारा गया है।

पूर्व मुख्‍यमंत्री बीसी खंडूरी की बेटी रितु खंडूरी भूषण को यमकेश्‍वर से बीजेपी ने टिकट दी है। टिकट बंटवारे में कांग्रेस के जो तीन नेता 16 जनवरी की सुबह भाजपा में शामिल हुए उन्‍हें भी शाम तक पुरस्‍कार के रूप में टिकट दिया गया है।

सीएम हरीश रावत के करीबी और कांग्रेस के बड़े नेता रहे यशपाल आर्य को बाजपुर और नैनीताल सीट से उनके बेटे संजीव को बाजपुर से टिकट दिया गया है। एक अन्‍य नेता केदार सिंह रावत को यमुनोत्री से उम्‍मीदवार बनाया गया है।

साल 2014 में कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए सतपाल महाराज चौबट्टखल से लड़ेंगे। हालांकि कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे हरक सिंह रावत की सीट बदली दी गई है। रावत को रुद्रप्रयाग की जगह कोटद्वार सीट से टिकट दिया गया है।

वहीं बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष तीरथ सिंह रावत और विजय ब्रथवाल को पार्टी ने टिकट नहीं दी है।

पंजाब और गोवा

पार्टी ने पंजाब में दो मंत्रियों मदन मोहन मित्‍तल और चुनी लाल भगत को टिकट नहीं दिया है। पंजाब बीजेपी ने बाकी बची छह सीटों के लिए उम्‍मीदवारों का एलान किया है। इधर, गोवा में दो वर्तमान विधायकों रमेश तावड़कर और अनंत शेत के टिकट काट दिए गए हैं।