उपराष्ट्रपति चुनाव: RSS की सलाह, कोई 'ऊंची जाति' से हो उम्मीदवार

By   |  Updated On : July 14, 2017 09:08 AM
मोहन भागवत और अमित शाह (फोटो-PTI)

मोहन भागवत और अमित शाह (फोटो-PTI)

ख़ास बातें
  •  सूत्रों के हवाले से खबर, आरएसएस की सलाह 'ऊंची जाति' से हो उपराष्ट्रपति उम्मीदवार
  •  बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आरएसएस नेताओं से की मुलाकात
  •  बीजेपी के सूत्रों ने कहा, आरएसएस की पंसद महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.विद्यासागर राव हैं

नई दिल्ली:  

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की तरफ से दक्षिण भारत के 'ऊंची जाति' के उम्मीदवार को खड़ा करने के पक्ष में है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

माना जा रहा है कि आरएसएस ने यह सुझाव इसलिए दिया है, क्योंकि सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले एनडीए ने दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है, जो उत्तर भारत से हैं।

बीजेपी के सूत्रों का कहना है कि आरएसएस की पंसद महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.विद्यासागर राव हैं, जो इस पद के लिए दौड़ में सबसे आगे निकल सकते हैं, क्योंकि उनके पास सार्वजनिक जीवन का बड़ा अनुभव है।

तेलंगाना से बीजेपी के वरिष्ठ नेता राव अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री, केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्य मंत्री रह चुके हैं।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर चर्चा के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के दो वरिष्ठ नेताओं भैय्याजी जोशी व कृष्ण गोपाल से मुलाकात की। उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 5 अगस्त को होना है।

और पढ़ें: आम आदमी पार्टी ने मीरा कुमार को दिया समर्थन

सूत्रों के अनुसार, तीनों नेताओं ने दिल्ली में आरएसएस के मुख्यालय केशव कुंज में मुलाकात की। इनके बीच एनडीए के उम्मीदवार को लेकर डेढ़ घंटे से ज्यादा समय तक चर्चा चली।

सूत्रों के अनुसार बीजेपी के उम्मीदवार के नाम की घोषणा से पहले एक या दो दिन में संसदीय बोर्ड की बैठक होने की उम्मीद है।

आपको बता दें की विपक्ष ने पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी को उप राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी घोषित किया है। देश में पांच अगस्त को होने वाले उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए गोपालकृष्ण गांधी 17 विपक्षी दलों के उम्मीदवार होंगे।

उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन-पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 18 जुलाई है। नामांकन-पत्रों की जांच 19 जुलाई को होगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 21 जुलाई है।

हामिद अंसारी 11 अगस्त 2007 से उपराष्ट्रपति हैं। वह 11 अगस्त, 2012 को दूसरी बार भी इस पद के लिए चुने गए थे। उनका मौजूदा कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।

और पढ़ें: बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल, कहा- राम मंदिर में रोड़ा बने तो नहीं जाने देंगे मक्का-मदीना

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो