logo-image

सबसे बड़ा मुद्दा : क्या तुष्टिकरण की राजनीति से उत्तर प्रदेश में आतंकियों को मिल रही है शह?

यूपी एसटीएफ (एंटी टेररिज्म स्क्वॉड) ने गुरुवार को कानपुर से आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया।

Updated on: 13 Sep 2018, 11:42 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश में एक बार फिर बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया गया। यूपी एसटीएफ (एंटी टेररिज्म स्क्वॉड) ने गुरुवार को कानपुर से आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन के एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार किया। प्राथमिक जांच में पता चला कि गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी मूल रूप से असम का रहने वाला है जो कानपुर में गणेश चतुर्थी के मौके पर किसी बड़ी आतंकी घटना को अंजाम देने की तैयारी में था।

ऐसे में सवाल उठता है कि क्या उत्तर प्रदेश भी आतंकियों का पनाहगाह बन गया है? इसी मुद्दे पर आज अपने पसंदीदा चैनल न्यूज स्टेट (उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड) पर शाम 08:30 बजे देखिए 'सबसे बड़ा मुद्दा' में बड़ी बहस और आप भी ट्विटर और फेसबुक के जरिए अपने सवालों को उठा सकते हैं।

यूपी पुलिस और एटीएस इस संदिग्ध आतंकी से पूछताछ करके साजिश के तार सुलझाने में लगी हुई है, लेकिन इस बड़ी गिरफ्तारी के बाद एक बार फिर राज्य की सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठने लगे हैं।

राज्य के डीजीपी ओपी सिंह के मुताबिक, 'हिज्बुल मुजाहिद्दीन का आतंकी कमरुज्जमा को गिरफ्तार किया गया है। गणेश चतुर्थी पर के मौके पर हमला करने की उनकी योजना थी। पूछताछ में उसने बताया कि उसने अप्रैल 2017 में कश्मीर में ट्रेनिंग ली थी। उसने यह भी बताया कि वो पढ़ा लिखा और भारतीय नागरिक है।'

इसकी गिरफ्तारी के दौरान उसके पास से मोबाइल बरामद हुआ है, जिसमें कानपुर के बड़े मंदिर का वीडियो और फोटोग्राफ बरामद हुए हैं। अंदाजा लगाया जा रहा है कि हुरैरा किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की तैयारी में था।

डीजीपी ने बताया कि सुरक्षा एजेंसियों का अनुमान है कि हिजबुल मुजाहिद्दीन द्वारा इसे रेकी और तैयारी के लिए भेजा गया था। प्रारंभिक पूछताछ में उसने स्वीकार किया है कि वह हिजबुल का सक्रिय सदस्य भी है और यूपी में कानपुर के किसी बड़े मंदिर को गणेश चतुर्थी के मौके पर निशाना बनाने की तैयारी में था।

और पढ़ें : यूपीः 68,500 पदों की भर्ती को लेकर अभ्यर्थियों का लखनऊ में जोरदार प्रदर्शन, पुलिस ने बलपूर्वक खदेड़ा

उन्होंने बताया कि एटीएस की पूछताछ में यह भी पता चला है कि कमरुज्जमा कंप्यूटर और टाइपिंग का डिप्लोमा कर चुका है, और 2008 के दौरान विदेशों में भी रह चुका है। इसके साथ ही यह भी साफ हो गया है कि यह शादीशुदा है और इसका एक बच्चा भी है।

पिछले कुछ समय से उत्तर प्रदेश बार-बार आतंकियों के निशाने पर रहा है। क्या राज्य में तुष्टिकरण की राजनीति से आतंकियों को लगातार शह मिल रही है? देखिए यूपी का टेरर कनेक्शन और जुड़िए न्यूज स्टेट के साथ रात 08:30 बजे अनुराग दीक्षित के साथ।