logo-image

भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की बेशकीमती शहनाइयां चोरी

इससे पहले भी उस्ताद बिस्मिलाह खान की शहनाइयों पर चोरों की नज़र रही है।

Updated on: 05 Dec 2016, 01:40 PM

नई दिल्ली:

संगीत प्रेमियों के लिए बुरी खबर है। भारतरत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के पुश्तैनी घर से उनकी पांच शहनाइयां चोरी हो गयीं। इस बाबत रविवार को प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। पुलिस इस मामले की छानबीन कर रही है और उनकी टीम सोमवार को डॉग स्क्वाड के साथ उस्ताद बिस्मिलाह खान के घर पहुँची।

उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के छोटे बेटे काजिम ने कहा है कि दो दिन पहले ही वह घुंघरानी स्थित घर को लॉक कर बीकाशाह वाले घर पर गए थे। जब लौट कर आये तो उन्होंने ताला टूटा हुआ पाया। तफ्तीश करने पर पता चला कि रज़ाई और गद्दों के अंदर छिपा कर रखे गए शहनाई वहां नहीं हैं।

बता दें कि इससे पहले भी उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की शहनाइयों पर चोरों की नज़र रही है। तकरीबन दो साल पहले उनकी वो शहनाई गायब हो गई, जिससे वो रियाज़ किया करते थे।

ये शहनाइयां उन्हें देश की जानी-मानी हस्तियों ने भेंट की थीं। इनमें से कुछ चांदी की भी थीं। उस्ताद की शहनाई के मुरीदों में पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने उन्हें चांदी की शहनाइयां भेंट की थीं। अपनी शहनाई से लोगों के दिल पर राज करने वाले उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की मृत्यु 21 अगस्त 2006 को हुई थी।