logo-image

US करेगा एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम 'थाड' का परीक्षण, दक्षिण कोरिया में तैनाती की योजना

उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने के बाद अमेरिका ने एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम को दुरुस्त करने का फैसला लिया है।

Updated on: 08 Jul 2017, 01:10 PM

highlights

  • अमेरिका करेगा एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम थाड का परीक्षण
  • उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद हरकत में अमेरिका

नई दिल्ली:

उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने के बाद अमेरिका ने एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम को दुरुस्त करने का फैसला लिया है। माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया ने जिस मिसाइल का परीक्षण किया है, वह अमेरिका के अलास्का तक को निशाना बना सकता है।

अमेरिका टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) सिस्टम की टेस्टिंग करने जा रहा है जो अमेरिका की तरफ आने वाले किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को हवा में मार गिराएगा।

मिसाइल डिफेंस एजेंसी (एमडीए) ने कहा कि अलास्का के पैसिफिक स्पेसपोर्ट कॉम्प्लेक्स में इस सिस्टम का परीक्षण करेगा। थाड इंटरसेप्टर रॉकेट की मदद से अमेरिका की तरफ आने वाले मिसाइल का परीक्षण करेगा।

हालांकि अमेरिका इस मिसाइल सिस्टम की योजना कई महीनों से बना रहा था लेकिन उत्तर कोरिया की तरफ से इंटर कॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किए जाने के बाद वह इसमें देरी का जोखिम उठाने के पक्ष में नहीं है।

उत्तर कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, अमेरिका ने की पुष्टि

हालांकि थाड आईसीबीएम को रोकने में सक्षम नहीं है। अमेरिका सेना ने इस साल की शुरुआत में थाड को दक्षिण कोरिया में तैनात करना शुरू कर दिया है।

अमेरिका की इस कोशिश ने चीन को परेशान कर दिया है। चीन का कहना है कि थाड की तैनाती से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव में बढ़ोतरी ही होगी। इसके साथ ही थाड को गुआम और हवाई में तैनात किए जाने की भी योजना है।

उत्तर कोरिया अपनी हरकतों से बाज नहीं आया तो इस्तेमाल करेंगे सैन्य ताकत: अमेरिका