logo-image

ओबामा ने फोन कर पीएम मोदी को यूएस-भारत के रिश्ते मजबूत करने के लिए कहा धन्यवाद

ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत कर धन्यवाद दिया

Updated on: 19 Jan 2017, 10:37 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के दूसरे कार्यकाल का आज 19 जनवरी को आखिरी दिन है। नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पदभार सौंपने से पहले ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत कर धन्यवाद दिया और कहा कि उनकी साझेदारी में भारत और अमेरिका के बीच रिश्ते काफी बेहतर हुए हैं।

दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत के बारें जारी बयान के अनुसार, ओबामा ने ' आपसी साझीदारी' का शुक्रिया अदा करने और रक्षा, असैन्य परमाणु उर्जा एवं लोगों के बीच आपसी तालमेल बढ़ाने समेत सहयोग के साझे प्रयासों की समीक्षा के लिए बुधवार को मोदी से फोन पर बात की।

व्हाइट हाउस ने कहा, ' साल 2015 में भारत में गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथ‍ि के रूप में अपनी यात्रा को याद करते हुए राष्ट्रपति ओबामा ने भारत के आने वाले 68वें गणतंत्र दिवस के लिए प्रधानमंत्री मोदी को हार्दिक बधाई दी। दोनों नेताओं ने इस बात पर चर्चा की कि उन्होंने आर्थ‍िक और सुरक्षा प्राथमिकताओं पर किस तरह से साझा प्रगति की और इस दौरान भारत की पहचान अमेरिका के बड़े प्रतिरक्षा साझेदार के रूप में हुई। इसी तरह जलवायु परिवर्तन के वैश्‍व‍िक बदलाव के लिए दोनों देशों ने काम किया।'

किसी भारतीय-अमेरिकी नेता के बीच मुलाकात का एक रिकॉर्ड बनाते हुए मोदी और ओबामा के बीच दो सालों के भीतर आठ बार मुलाकात हुई। इन मुलाकातों के दौरान दोनों नेताओं के बीच एक अच्छी दोस्ती भी पनप गई। गौरतलब है कि ओबामा उन पहले नेताओं में से थे जिन्होंने मई 2014 में मोदी की जीत पर फोन कर बधाई दी थी और उन्हें अमेरिका आने के लिए आमंत्रित किया था। उसी साल सितंबर में व्हाइट हाउस में दोनों की पहली मुलाकात हुई थी।