logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

यूपी पुलिस ने नाइजीरियन छात्रों पर हमले के मामले में 5 लोगों को किया गिरफ्तार

सोमवार शाम दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान भीड़ ने नाइजीरिया के तीन नागरिकों पर हमला किया।

Updated on: 28 Mar 2017, 05:33 PM

highlights

  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से रिपोर्ट मांगी है
  • सोमवार शाम विरोध प्रदर्शन के दौरान भीड़ ने नाइजीरिया के तीन नागरिकों पर हमला किया और उन्हें घायल कर दिया
  • सुषमा ने कहा, केन्द्र सरकार तुरंत कदम उठा रही है 

नई दिल्ली:

नाइजीरियन छात्रों पर हमले के मामले में यूपी पुलिस ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। साथ ही इन सबके खिलाफ मारपीट के मामले में FIR भी दर्ज़ किया गया है।

बता दें कि सोमवार शाम दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान भीड़ ने नाइजीरिया के तीन नागरिकों पर हमला किया और उन्हें घायल कर दिया। प्रदर्शन के दौरान भीड़ काफी उग्र हो गई और गाड़ियों में तोड़फोड़ भी की।

नाईजीरियन नागरिकों का कहना है कि हमने आसपास के लोगों से मदद मांगी और पुलिस को फोन करने को कहा। लेकिन न तो किसी नागरिक ने और न ही कॉलेज उनकी मदद के लिए आगे आया। 

जिसके बाद इस मामले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से पूरी रिपोर्ट सौंपने की मांगी की थी। इससे पहले इन विदेशी छात्रों में से एक ने सुषमा को ट्वीट किया था और कहा था कि नोएडा में रहना अब जीवन को खतरे में डालने जैसा है।

जिसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा, केन्द्र सरकार तुरंत कदम उठा रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने उन्हें इस दुभार्ग्यपूर्ण घटना की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया है।

ये भी पढ़ें- यूपी की योगी सरकार अब कसेगी नकल पर नकेल, शिकायत के लिए Whatsapp नंबर जारी

यूपी के अपर पुलिस महानिदेशक (एडीजी), कानून व्यवस्था दलजीत चौधरी ने इस मामले में मंगलवार को 5 लोगों को गिरफ़्तार किया और इनके खिलाफ FIR दर्ज़ की गई। एडीजी ने कहा मामले की जांच की जा रही है, किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

क्या है मामला

कुछ दिनों पहले किरनपाल सिंह के बेटे मनीष खारी की मौत हो गई थी। इस मामले में किरनपाल सिंह ने पड़ोस में रहने वाले नाइजीरियन युवकों पर मनीष को अगवा करने और ड्रग्स देकर हत्या करने का आरोप लगाया और कासना कोतवाली में पांच नाइजीरियन उस्मान अब्दुल कादिर, मोहम्मद शाकिर, सईद कबीर, अब्दुल उस्मान, सईद अबू वकार के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज करवाई।

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने मोदी सरकार पर एलईडी योजना में 20 हजार करोड़ रूपये के घोटाले का लगाया आरोप

जिसके बाद पुलिस ने दो आरोपियों को हिरासत में लिया, लेकिन जब रविवार को नाइजीरियन नागरिकों ने पुलिस पर दबाव बनाया तो मजबूरन उन्हें सभी आरोपियों को छोड़ना पड़ा।

इस घटना से नाराज़ स्थानीय लोगों ने एसएसपी और डीएम कार्यालय का घेराव किया और पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से पूछा, जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यक कौन?