logo-image

UP में उद्योगपतियों के लिए 'रेड टेप' नहीं 'रेड कार्पेट': PM मोदी

लखनऊ में बुधवार से शुरू हुई दो दिवसीय इन्वेस्टर समिट 2018 में शिरकत करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों की जमकर सराहना की।

Updated on: 21 Feb 2018, 07:58 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुरू हुई यूपी इनवेस्टर समिट में पहुंचे कई नामी गिरामी उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राज्य में अब माहौल बदल चुका है। अब यहां उद्योगपतियों के लिए रेड टेप नहीं बल्कि रेड कार्पेट बिछा हुआ है। यूपी परिवर्तन की राह पर चल पड़ा है।

लखनऊ में बुधवार से शुरू हुई दो दिवसीय इन्वेस्टर समिट 2018 में शिरकत करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों की जमकर सराहना की। उन्होंने कहा कि पिछले 11 महीने में जिस तरह से योगी के नेतृत्व में सरकार नई नीतियां बना रही है, उससे अब यूपी विकास के रास्ते में नहीं पिछड़ेगा।

मोदी ने कहा, 'पिछले 11 महीनों में सरकार ने कई नीतियां बनाई हैं। इससे उद्योगपतियों के लिए यूपी में निवेश करना आसान होगा। सिंगल विंडो की शुरुआत भी एक अच्छा और सराहनीय कदम है। इससे निवेशकों को तय समयसीमा के भीतर क्लीयरेंस मिलेगा। इससे एक विश्वास पैदा होगा और निवेश की संभावनाएं बनेंगी।'

प्रधानमंत्री ने कहा कि योगी सरकार किसानों, नौजवानों और महिलाओं को ध्यान में रखकर कई कदम उठा रही है। उनके साथ किए गए वादे पूरे किए जा रहे हैं। यूपी सरकार की ओर से पॉवर फॉर ऑल की शुरुआत की गई है, इससे उद्योग लगाने में काफी मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वह पिछले दिनों महाराष्ट्र में हुई इन्वेस्टर समिट में शामिल होने गए थे। वहां की सरकार ने अपने यहां ट्रिलियन डॉलर निवेश का लक्ष्य रखा है। हम चाहते हैं कि इस मामले में यूपी और महाराष्ट्र के बीच प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए कि कौन पहले ट्रिलियन डॉलर निवेश का लक्ष्य पूरा करता है।

उन्होंने कहा कि राज्यों के बीच निवेश को लेकर स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा होनी जरूरी है। इससे ज्यादा से ज्यादा विकास की संभावनाएं बढ़ेंगी।

इसे भी पढ़ेंः अंबानी, अडानी और महिंद्रा यूपी में करेंगे 47 हज़ार करोड़ का निवेश

मोदी ने कहा कि योगी सरकार की वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट योजना भी गेम चेंजर साबित हो सकती है। हर जिले की अपनी खूबियां होती हैं। वहां के प्रोडक्ट मार्केंटिंग में कमी की वजह से बाजार में जगह नहीं बना पाते हैं। इस योजना से हर जिले के उत्पादों को मार्केटिंग की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि जब परिवर्तन होता है तो दिखाई देता है। आज इस समिट में आने के बाद इस बात का विश्वास हो गया है कि यूपी में परिवर्तन की शुरुआत हो गई है।

मोदी ने कहा कि यूपी इन्वेस्टर समिट उद्योगपतियों के लिए सम्भावनाओं के नए द्वार खोलने में कामयाब होगी। मुझे विश्वास है कि यूपी योगी जी के नेतृत्व में नई उंचाइयों को छुएगा और इसमें उद्योगपतियों का भी सहयोग मिलेगा।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें