logo-image

यूपी कैबिनेट ने दी पतंजलि फूड पार्क को मंजूरी, जल्‍द शुरू होगा काम

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंगलवार को ग्रेटर नोएडा में पतंजलि फूड पार्क को मंजूरी दे दी।

Updated on: 20 Jun 2018, 04:27 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मंगलवार को ग्रेटर नोएडा में पतंजलि फूड पार्क को मंजूरी दे दी। कैबिनेट के इस फैसले के बाद यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी में पतंजलि को आवंटित 455 एकड़ जमीन में से एक हिस्सा पतंजलि फूड एवं हर्बल पार्क के नाम ट्रांसफर हो जाएगा।

यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कैबिनेट की मंजूरी के बाद कहा, 'यह मामला अब सुलझ गया है। यह जमीन पंतजलि आयुर्वेद के नाम थी और उन्‍होंने पतंजलि फूड के नाम से अप्‍लाई किया था। आज कैबिनेट ने फैसला किया कि दोनों नामों को शामिल किया जाएगा। फूड पार्क का काम जल्‍द शुरू होगा।'

गौरतलब है कि 2016 में पतंजलि आयुर्वेद को यूपी सरकार ने 455 एकड़ जमीन दी थी। जिसमें से 86 एकड़ जमीन पर पतंजलि फूड पार्क बनाना चाह रहा था और इसी के नाम से जमीन को आवंटित करने की अनुमति मांग रहा था।

और पढ़ें: नीतीश कुमार ने कहा- गठबंधन छोड़िए, क्राइम, करप्शन और कम्युनिलज्म से समझौता नहीं

इससे पहले पतंजलि आयुर्वेद के मैनेजिंग डायरेक्टर और पतंजलि योगपीठ के सह-संस्थापक आचार्य बालकृष्ण ने जमीन ट्रांसफर में हो रही देरी को लेकर यूपी सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए फूड पार्क को राज्य से बाहर ले जाने की धमकी दी थी।

इसके बाद यूपी कैबिनेट ने जमीन ट्रांसफर को मंजूरी दे दी।

आपको बता दें कि 2016 में अखिलेश यादव के मुख्यमंत्री रहते हुए नोएडा में यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण में पतंजलि फूड पार्क का शिलान्यास किया गया था।

फूड पार्क शुरू होने से पहले उस वक्त दावा किया गया था कि लगभग 10,000 लोगों को नौकरी मिल जाएगी। वहीं इस प्रॉजेक्ट में पतंजलि ग्रुप 1600 करोड़ रुपये का निवेश करने वाला है।

और पढ़ें: बीजेपी ने महबूबा से लिया समर्थन वापस, कहा- साथ चल पाना हो रहा था मुुश्किल