logo-image

भारत में पानी की किल्लत होगी दूर, सिर्फ 5 पैसे प्रति ली. में मिलेगा पीने लायक समुद्री जल: नितिन गडकरी

भोपाल में दो दिवसीय नदी महोत्सव के उद्घाटन सत्र के दौरान नितिन गडकरी ने बताया कि जल्द ही भारत में पीने के पानी की किल्लत दूर हो सकती है।

Updated on: 17 Mar 2018, 02:01 PM

नई दिल्ली:

भोपाल में दो दिवसीय नदी महोत्सव के उद्घाटन सत्र के दौरान नितिन गडकरी ने बताया कि जल्द ही भारत में पीने के पानी की किल्लत दूर हो सकती है।

उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा,' देश में जल्दी ही समुद्री पानी पीने योग्य होगा और यह घरों तक महज 5 पैसे प्रति लीटर के रेट में पहुंचेगा।'

गडकरी ने कहा कि फिलहाल समुद्री जल को पीने के पानी के तौर पर तब्दील करने का ट्रायल तमिलनाडु के तूतीकोरिन में चल रहा है। गौरतलब है कि यदि ऐसा होता है तो भारत में पीने के पानी की किल्लत काफी हद तक दूर हो सकती है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली में BJP विधायक ने उड़ाया केजरीवाल का मजाक, कहा- खुद को लिखित में झूठा बताने वाले पहले CM

उन्होंने कहा कि देश में नदियों के जल को लेकर तो टकराव हो रहा है, लेकिन पाकिस्तान की ओर जाने वाली नदियों के जल की चिंता किसी को नहीं है। भारत और पाकिस्तान आपस में 6 नदियों को साझा करते हैं।

आपको बता दें कि वर्तमान में इजरायल एकमात्र ऐसा देश है जहां समुद्री जल को पीने के पानी के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। पीएम मोदी ने अपने हाल के इजरायल दौरे पर एक ऐसे प्रॉजेक्ट का दौरा किया था और भारत में भी ऐसा प्रयोग किए जाने की बात की थी।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस ही चला सकती है देश, बाकी फैला रहे हैं नफरत: राहुल गांधी