logo-image

केंद्रीय मंत्री बंदारू दत्तात्रेय ने कहा, जीएसटी से तीन महीने में पैदा होंगी 1 लाख नौकरियां

जहां एक ओर सभी जीएसटी से नुकसान और फायदे की बात कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री बंदारू दत्तात्रेय ने कहा है कि जीएसटी से देश में कई रोजगार पैदा होंगे।

Updated on: 02 Jul 2017, 12:14 PM

नई दिल्ली:

जहां एक ओर सभी जीएसटी से नुकसान और फायदे की बात कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री बंदारू दत्तात्रेय ने कहा है कि जीएसटी से देश में कई रोजगार पैदा होंगे।

दत्तात्रेय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि गुड्स एंड सर्विस टैक्स लागू होने से पहले तीन महीनों में ही इसके असर दिखाई देने शुरू हो जाएंगे। इससे करीब एक लाख नौकरियां पैदा होंगी। इसके अलावा अकाउंटेंसी के क्षेत्र में करीब 60 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

जीएसटी को दत्तात्रेय ने भी आर्थिक व कर की आजादी बताया। बता दें कि जीएसटी को इससे पहले वित्तमंत्री अरुण जेटली भी आर्थिक आजादी करार दे चुके हैं।

और पढ़ें: 'भीड़तंत्र के इंसाफ' पर घिरी सरकार, बचाव में उतरे बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह

दत्तात्रेय ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय विभिन्न संस्थानों के माध्यम से कारोबारी समुदाय और आम आदमी के लाभ के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में पिछले छह महीने के दौरान 1,118 कार्यशालाओं का आयोजन कर चुका है।

उन्होंने कहा कि 150 जीएसटी सेवा केंद्र और एक मैनुल खोला गया है, जहां व्यापारियों की मदद के लिए पूरी जानकारी मुहैया कराई जा रही है। मंत्री ने दावा किया कि जीएसटी के लागू होने से 17 प्रकार के करों का उन्मूलन हुआ है और कर प्रणाली एकीकृत हुई है। कर प्रणाली में लगभग 1,500 स्लैब थे, जिन्हें अब चार कर दिया गया है।

और पढ़ें: PM मोदी ने कहा, GST से पहले सरकार ने लगाया 1 लाख फर्जी कंपनियों पर ताला

दत्तात्रेय ने कहा कि अब सामानों के परिवहन में विलंब नहीं होगा, क्योंकि विभिन्न राज्यों की सीमाओं पर मौजूद जांच चौकियां हटा दी गई हैं। जीएसटी के लागू होने से सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) विकास दर सात फीसदी से बढ़कर नौ फीसदी हो जाएगी और महंगाई में लगातार कमी आएगी, क्योंकि जरूरी वस्तुओं की कीमतें कम होंगी।

(आईएएनएस इनपुट)