अब ड्राइविंग लाइसेंस भी जुड़ेगा आधार से, सरकार कर रही है तैयारी

  |   Updated On : June 12, 2018 11:15 PM
केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (ANI)

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (ANI)

नई दिल्ली:  

केंद्र सरकार अब ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक कराने की योजना पर विचार कर रही है।

दरअसल, शराब पीकर गाड़ी चलाने वाले लोगों के लिए सरकार कड़ा कानून बनाने जा रही है। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक प्रस्ताव को लेकर सड़क एवं परिवहन मंत्री नितीन गडकरी को पत्र लिखा है।

इस प्रस्ताव के अनुसार आपके ड्राइविंग लाइसेंस के साथ आधार कार्ड को लिंक किए जाने की मांग की गई है ताकि अगर कोई व्यक्ति शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया तो उसकी लाइसेंस सीधे रद्द कर दिया जाए।

रविशंकर प्रसाद ने कहा,' मैंने नितिन गडकरी को पत्र लिखकर आधार कार्ड को ड्राइविंग लाइसेंस से लिंक कराने की मांग की है ताकि अगर कोई व्यक्ति शराब पीकर गाड़ी चलाए और दुर्घटनावश किसी की हत्या कर भाग जाए तो उसके फिंगर प्रिंट के जरिए उसका पता लगाया जा सके और उस पर कार्रवाई हो पाए।'

और पढ़ें: तीन मंत्रियों समेत केजरीवाल LG के घर धरने पर, ये है मांग

उन्होंने कहा कि एक आदमी अपना नाम बदल सकता है लेकिन अपने फिंगर प्रिंट्स नहीं। अगर वह किसी दूसरे राज्य में भाग जाता है तब पर भी उसे पकड़ा जा सकेगा।

इससे पहले न्यायपालिका में नियुक्तियों पर चल रहे विवाद पर प्रसाद ने कहा था कि कानून मंत्री और मंत्रालय महज पोस्ट ऑफिस नहीं है। उन्हें सुझाव देने का संवैधानिक अधिकार है और नियुक्तियों में सरकार की भूमिका को कोलीजियम व्यवस्था देने वाले तीन फैसलों में भी स्वीकारा गया है।

और पढ़ें: RSS मानहानि मामला: कोर्ट में राहुल ने खुद को बताया निर्दोष, अगली सुनवाई 10 अगस्त को

RELATED TAG: Union Minister, Ravi Shankar Prasad, Ravi Shankar Writes Letter, Nitin Gadkari,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो