logo-image

PNB घोटाला: ब्रिटेन में है भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी, CBI ने की प्रत्यर्पण की मांग

सीबीआई के एक अधिकारी के मुताबिक, ब्रिटिश प्रशासन ने एक ई-मेल के माध्यम से रविवार को नीरव मोदी की देश में मौजूदगी की पुष्टि की है।

Updated on: 20 Aug 2018, 09:35 PM

नई दिल्ली:

इंटरपोल द्वारा भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) के ब्रिटेन में होने की पुष्टि किए जाने के बाद केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने उसे हिरासत में लेने व उसके भारत प्रत्यर्पण के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। मोदी 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) धोखाधड़ी मामले में वांछित है। सीबीआई (CBI) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी के मुताबिक, ब्रिटिश प्रशासन ने एक ई-मेल के माध्यम से रविवार को नीरव मोदी (Nirav Modi) की देश में मौजूदगी की पुष्टि की है। यह पुष्टि जांच एजेंसी द्वारा इंटरपोल को मोदी के खिलाफ जारी किए गए डिफ्यूजन नोटिस के आधार पर की गई है। 

डिफ्यूजन नोटिस किसी एक खास व्यक्ति की गिरफ्तारी के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय अलर्ट है। अधिकारी ने कहा कि ब्रिटेन के अधिकारियों से संपर्क करने के लिए सीबीआई ने सोमवार को गृह मंत्रालय को प्रत्यर्पण का एक अनुरोध भेजा है।

सीबीआई (CBI) अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने इंटरपोल से नीरव मोदी (Nirav Modi) को उसके खिलाफ जारी रेड कॉर्नर नोटिस के आधार पर हिरासत में लेने का अनुरोध किया है। इससे पहले नीरव मोदी की स्थिति का पता नहीं लगाया जा सका था।

इंटरपोल ने दो महीने पहले खुलासा किया था कि गृह मंत्रालय द्वारा रद्द किए गए पासपोर्ट पर मोदी छह देशों की यात्रा कर चुका था। इंटरपोल ने दो जुलाई को नीरव मोदी के खिलाफ धनशोधन के आरोपों के तहत रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। धनशोधन के आरोप प्रवर्तन निदेशालय द्वारा लगाए गए हैं।

और पढ़ें- कारोबारियों को मिली बड़ी राहत, रिटर्न फाइल करने में जीएसटी और GAAR का डिटेल देने की जरूरत नहीं

इससे पहले दो अगस्त को विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने संसद को सूचित किया था कि सरकार ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन को अनुरोध भेज दिया है।