logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी ने अबूधाबी के शहजादे की हवाईअड्डे पर खुद अगवानी की

UAE के साथ भारत के संबंधों को तरजीह देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत रूप से दिल्ली हवाईअड्डे पर जाकर अबूधाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नहयान की अगवानी की।

Updated on: 24 Jan 2017, 08:32 PM

नई दिल्ली:

संयुक्त अरब अमीरात के साथ भारत के संबंधों को तरजीह देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यक्तिगत रूप से दिल्ली हवाईअड्डे पर जाकर अबूधाबी के शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल नहयान की अगवानी की। संयुक्त अरब अमीरात के सश बलों के उपसर्वोच्च कमांडर शेख नहयान गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने आए हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने दोनों नेताओं की तस्वीरों के साथ ट्वीट कर कहा, 'विशेष अतिथि का विशिष्ट स्वागत! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबूधाबी के शहजादे महामहिम मोहम्मद बिन जायद की अगवानी की।'

मोदी, शेख मोहम्मद की अगवानी करते हुए गर्मजोशी से गले मिले। शेख मोहम्मद की यह पिछले साल फरवरी के बाद दूसरी भारत यात्रा है। मोदी ने साल 2015 के अगस्त में खाड़ी देशों की यात्रा की थी, उसके बाद भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच संबंधों में तेजी आई है।

प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी द्वारा 1981 में की गई यूएई की यात्रा के 34 सालों बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने वहां की यात्रा की। मोदी और शेख मोहम्मद के बीच बुधवार को द्विपक्षीय प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता होगी, जिसके बाद एक निवेश कोष की स्थापना सहित कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

और पढ़ें: यूएई के विदेश राज्यमंत्री अनवर गर्गाश ने कहा, दिलचस्प है कि भारतीय मुसलमान आतंकवाद और कट्टरपंथ से बचे हैं

गणमान्य अतिथि इसी दिन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे और उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी से भी मिलेंगे। गुरुवार को शेख मोहम्मद मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लेंगे। संयुक्त अरब अमीरात के सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भी परेड के दौरान भारतीय सशस्त्र बलों के साथ मार्च करेगी। संयुक्त अरब अमीरात में 26 लाख भारतीय प्रवासी रहते हैं।

और पढ़ें: अफगानिस्तान के बल्लेबाज नजीबुल्लाह ने पिच पर गिरते हुए लगाया ऐसा छक्का, जिसे देखकर आप भी हो जायेंगे हैरान ( Video)